About us

Join us FREE!

How to Get Ready for Navratri Garba

Blog by Deepanjali keshari connectclue-author-image

All > Fashion > Makeup Tips

1 like

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share

How to Get Ready for Navratri Garba

 गरबा रात में धूम मचाने वाली सभी लड़कियां बेसब्री से गरबा आउटफिट, एक्सेसरीज, फुटवियर, हेयरस्टाइल और मेकअप की तलाश में रहती हैं। तो नीचे इस लेख में, हम आपको नवरात्रि गरबा उत्सव के लिए तैयार होने में मदद करने जा रहे हैं: -


 नवरात्रि पोशाक:-

 नवरात्रि गरबा के लिए सबसे लोकप्रिय संगठनों में से एक चनिया चोली है। पारंपरिक चनिया चोली को पत्थरों, गोटा पट्टी, शीशे के काम, मोतियों, जरी, गोले और कढ़ाई से सजाया जाता है। सभी लोग लंबे समय से प्रतीक्षित नवरात्रि उत्सव के दौरान तैयार होने के लिए उत्साहित हैं। डांडिया नाइट के लिए महिलाएं पारंपरिक चनिया चोली पहनती हैं।

 मैं गरबा नाइट के लिए एक और भारतीय पोशाक लंचा है। यह डांडिया नाइट के लिए पारंपरिक और परिष्कृत रूप देता है। लंचा चनिया चोली से अलग है क्योंकि इसमें चोली के साथ पेट और पीठ को कवर किया जाता है।

 नवरात्रि सहायक उपकरण:-

 नवरात्रि के सामानों में हार, झुमके, अंगूठी, मांग टीका, नाक के छल्ले, चूड़ियाँ, बाजूबंद, बिंदी और पायल शामिल हैं। ये सभी पारंपरिक सामान नवरात्रि गरबा रात के लिए महिलाओं या लड़कियों द्वारा पहने जाते हैं।

 हार और झुमके:-

 डांडिया नाइट के लिए टैसल्स के साथ ऑक्सीडाइज्ड नेकलेस काफी चलन में है। इसके अलावा, इन उत्सव की रातों के दौरान साधारण लंबे ऑक्सीकृत हार भी पसंद किए जाते हैं।

 जब आप सिंपल आउटफिट पहन रही हों, तो आप डबल लेयर्ड नेकलेस का चुनाव कर सकती हैं। यह चनिया चोली को पारंपरिक लुक देने के लिए स्टाइल करेगा। कुछ महिलाओं को लंबे एथनिक मेटल इयररिंग्स पहनना पसंद होता है जो नेकलेस के साथ जाते हैं।

 कमरबंद:-

 कमरबंद एक कमरबंद है जो कमर की रेखा के चारों ओर पहना जाता है। यह सिल्वर या ऑक्सीकृत मिश्र धातु से बना होता है और या तो साधारण या पत्थर से जड़ा होता है। कमरबंद आपके नवरात्रि लुक को निखारता है।

 मांग टिक्का:-

 मांग टिक्का गरबा नाइट में पहनने वाली लड़कियों के पसंदीदा आभूषणों में से एक है। मांग टिक्का के अलग-अलग डिज़ाइन और पैटर्न हैं। वे आमतौर पर माथे के ऊपर बालों के मध्य भाग में पहने जाते हैं। मांग टिक्का मुख्य रूप से ऑक्सीकृत, सैट आधारित, कुंदन जड़ी, मोती जड़ित, क्राउन पैटर्न और कई अन्य हैं।

 बाजूबंद:-

 बाजूबंद महिलाओं द्वारा ऊपरी बांह पर पहना जाता है। परफेक्ट नवरात्रि लुक के लिए सिल्वर लाइनिंग ऑक्सीडाइज्ड आर्मलेट और सिल्क थ्रेडेड ब्रेसलेट बेस्ट हैं। आर्मलेट चुनें जो आपके आउटफिट और अन्य एक्सेसरीज से मेल खाता हो।

 चूड़ियाँ:-

 चूड़ी चनिया चोली के साथ अच्छी लगती है। रेशम के धागे की चूड़ियाँ इन दिनों फैशन में हैं। चांदी की जिक्रोन चूड़ियाँ, धातु की चूड़ियाँ, मनके और ऑक्सीकृत चूड़ियाँ हैं जो महिलाओं द्वारा पहनी जा सकती हैं।

 मोजरी और जट्टियाँ:-

 मोजारिस पारंपरिक नवरात्रि की रात के लिए तैयार होने के लिए एकदम सही जूते हैं। मोजरी हाथ से तैयार किए गए जूते हैं जो गरबा उत्सव के दौरान पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा पहने जाते हैं। गरबा खेलते समय मोजरी या जूती आपके पैरों और टखनों को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। जयपुर जूती बहुत लोकप्रिय जातीय कढ़ाई वाले जूते हैं।

 बिंदी:-

 कोई भी फेस्टिव लुक बिंदी के बिना अधूरा होता है। यह भारतीय महिलाओं द्वारा माथे के बीच में पहना जाने वाला एक सुंदर निशान है। गरबा नाइट के लिए ऐसी बिंदी चुनें जो आपके चेहरे को निखारे और आपके पारंपरिक लुक को निखारे। गरबा नाइट के लिए अपने आउटफिट की तारीफ करने के लिए एक साधारण पत्थर से जड़ी बिंदी चुनें।

 पायल:-

 पायल टखने के चारों ओर पहना जाने वाला कंगन है। इन दिनों पोम्पाम पायल, अफगानी पायल, सिल्वर लाइनेड ऑक्सीडाइज्ड पायल लेटेस्ट ट्रेंड है। पायल चुनें, जो आपके आउटफिट से मेल खाती हो।

 नवरात्रि केश:-

 एक परफेक्ट हेयरस्टाइल आपके ट्रेडिशनल गरबा नाइट लुक में और भी चार चांद लगा देगा। एक जीवंत बाल धारियाँ और हाइलाइट बहुत चलन में हैं। नवरात्रि सेलिब्रेशन के लिए आप फिशटेल ब्रैड, फ्लिप ट्विस्ट पोनीटेल, बन, ब्रेडेड लूज बन, साइड ब्रैड और फ्लोरल बन ट्राई कर सकती हैं।

   नहीं

 नवरात्रि मेकअप टिप्स:-

   द्ज़ा प्राइमर का इस्तेमाल करें:- गरबा ग्राउंड पर आपको काफी पसीना आने वाला है। इसलिए अपनी त्वचा को पसीने के लिए तैयार करें। अपने मेकअप को बरकरार रखने के लिए हमेशा फेस प्राइमर का इस्तेमाल करें।

 पावर्ड प्रोडक्ट्स पर जाएं: - लाइट बेस लगाएं और बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें। क्रीम या लिक्विड के बजाय पाउडर उत्पादों का विकल्प चुनें। पाउडर उत्पाद नमी को सोख लेगा जबकि तरल और क्रीम उत्पाद आपके चेहरे को गीला बना देंगे।

 अपने चेहरे को हाइलाइट करें: - अपने लुक को और नैचुरल बनाने के लिए नेचुरल हाइलाइटर का इस्तेमाल करें। मेकअप से पहले अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

 आंखें:- परफेक्ट गरबा लुक के लिए स्मोकी या बोल्ड आई मेकअप करें। जमीन की तेज रोशनी में स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले शेड्स लगाएं। शिमरी गोल्ड, ब्रॉन्ज या कॉपर शेड्स का इस्तेमाल करें। वाटर प्रूफ लाइनर, काजल और मस्कारा लगाएं। अपनी भौंहों को संवारना न भूलें।

 होंठ:- परफेक्ट होठों के लिए गुलाबी, आड़ू, हल्के मूंगे और लाल रंग की लिपस्टिक लगाएं। अपनी स्किन टोन के हिसाब से बेस्ट क्वालिटी की लिपस्टिक चुनें। लेकिन अगर आप बोल्ड आई मेकअप चुनती हैं, तो अपने गरबा लुक को बैलेंस करने के लिए लाइट लिप कलर चुनें।


connectclue-linkedin-share

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top