About us

Join us FREE!

कम कार्ब आहार और मधुमेह

Blog by Meera Gupta connectclue-author-image

All > Diabetes > Diabetes

1 like

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share




कम कार्ब आहार में, कार्ब का सेवन लगभग 5 से 10 प्रतिशत तक सीमित होता है, वास्तव में मानव आहार पैटर्न में प्रोटीन और वसा को अन्य सभी से ऊपर रखने के उद्देश्य से, ताकि उनके पास आमतौर पर रहने के लिए तृप्त और स्वच्छ रहने का विकल्प हो। तृष्णा से दूर। इसमें से अधिकांश इस भावना के साथ हाथ से जाता है कि सभी चीजों पर विचार किया जा सकता है, मिठाई न पाने की कोशिश कर सकते हैं, और यह निश्चित रूप से काम करने का पूरा तरीका है, मधुमेह रोगियों के लिए निम्नतम शर्करा स्तर की वास्तविक भावना के साथ आहार स्वीकार करने के लिए कानूनी भत्ता सामान्य ज्ञान के बिना, उनकी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए। इस प्रकार के आहार का पालन करने से स्टार्च का अत्यधिक उपयोग होता है, जो सामान्य धारणाओं के बावजूद, प्रत्येक सक्रिय अर्थ में ग्लूकोज के उच्चतम स्तर को बढ़ाता है। 

सामान्य रूप से मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर आमतौर पर उतनी अधिक मात्रा में स्टार्च और चीनी लेने में सक्षम नहीं होता है, विशेष रूप से बहुत अधिक। मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए पाचन तंत्र के काम करने के लिए, यह वास्तव में वसा में कम होना चाहिए, निश्चित रूप से फाइबर में उच्च होना चाहिए, और खनिजों, पोषक तत्वों, रासायनिक यौगिकों और सेल फोर्टिफिकेशन से भरा होना चाहिए। 

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को रखना वास्तव में अधिकांश भाग के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, यह भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। कम कार्ब आहार में मांस, मुर्गी पालन, अंडे, चेडर, मछली कम खाते हैं, और कुछ अधिक सूक्ष्म तरीके से सब्जियां पसंद करते हैं। हालांकि कुछ स्रोतों का कहना है कि सभी संभावना में, स्टार्च को इधर-उधर फेंक दें, वास्तविक अर्थों में यह मधुमेह वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि आहार में कार्ब्स की अक्सर आवश्यकता होती है, क्योंकि वे वास्तव में हमारे शरीर के भीतर बुनियादी ऊर्जा और योजक के रूप में भरते हैं। . मधुमेह आहार के मामले में, स्टार्च इस अर्थ में कि यह वास्तविक अर्थों में अनुचित है, को कम करके आंका जा सकता है, लेकिन विशेषज्ञ सभी चीजों पर विचार करते हैं, 130 ग्राम से कम नहीं की दैनिक खुराक की सलाह देते हैं। दूसरी ओर, वास्तव में, फोकस ने वास्तव में दिखाया है कि कम कार्ब आहार का सबसे महत्वपूर्ण तरीके से इंसुलिन, ग्लूकोज, रक्त परिसंचरण के प्रकार या कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। यह महसूस करना और भी अधिक फायदेमंद है कि व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार व्यक्ति अपने आहार में भारी बदलाव कर सकता है। 

इस तरह, किसी भी आहार का पालन करने से पहले, अपने डॉक्टर से पूछना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आपको स्पष्ट रूप से ऐसे पूरक मिलेंगे जो आपकी स्थिति, सामान्य ज्ञान को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी मदद करेंगे। ऐसा करने से आपको शब्द के वास्तविक अर्थों में उस प्रणाली में अंतराल की पहचान करने में मदद मिलेगी जिसे आपको अधिक संतुलित आहार खोजने के लिए बदलने की आवश्यकता है। कार्ब्स की मात्रा को सीमित करने के प्रभाव निश्चित रूप से आपके आहार में कम कैलोरी सेवन, या आपके आदर्श वजन प्रकार के प्रभावी रखरखाव के कारण वजन घटाने के रूप में दिखाई देते हैं। ध्यान रखें कि वजन कम करने से आपके शरीर का ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर आम तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

वास्तव में, हर महत्वपूर्ण तरीके से 10 प्रतिशत वजन घटाने से भी, मधुमेह को मौलिक रूप से नियंत्रित करने में सक्षम होने की स्थिति में यह एक उल्लेखनीय सुधार है। इसी तरह, जहां हर संभव तरीके से सामान्य कल्याण प्राप्त करने के आपके लक्ष्य के लिए वजन कम करना महत्वपूर्ण है, वहीं अपनी स्थिति को वास्तव में सहनीय बनाएं, साथ ही, एक वास्तविक कार्य योजना की तुलना में एक अच्छी तरह से नियोजित आहार अक्सर सबसे अच्छा होता है जो सभी के लिए पर्याप्त सरल होता है। विचार, उल्लेखनीय रूप से आगे बढ़ें। हर दिन नि: शुल्क दोहराव के स्पष्ट और डबल या ट्रिपल दोहराव, स्वीकार्य अभ्यास हैं जो आप एक अनैतिक तरीके से कर सकते हैं। पारंपरिक व्यायाम न केवल सब कुछ देखता है, यह मधुमेह के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है; इसी प्रकार उस प्रकार की सहायता के लिए समृद्धि की भावना विकसित होती है जो आपको सर्वोत्तम प्रकार के जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करती है, जो स्पष्ट रूप से सबसे महान है।


connectclue-linkedin-share

More articles from same author:


more articles...

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top