About us

Join us FREE!

वजन घटाने के लिए आहार और व्यायाम

Blog by Meera Gupta connectclue-author-image

All > Thoughts > Thoughts

1 like

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share

कल्याण के क्षेत्र में वर्तमान में तनाव को महामारी कहा जाता है। सच कहा जाए, तो यह जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका में धूम्रपान से पहले विलुप्त होने का एक प्रमुख कारण होगा। वजन एक प्रकार के मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या स्ट्रोक को ट्रिगर करता है और आश्चर्यजनक रूप से बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इन भलाई के अवसरों के साथ, जैसे कि संभावित व्यक्तिगत संतुष्टि में पूर्ण सुधार, वजन घटाने लगभग सभी को आप नियंत्रित कर सकते हैं।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या स्वीकार करना चाहते हैं, यह निश्चित रूप से अधिक समानता खोजने का जादुई जवाब नहीं है। आपके द्वारा खिलाए जा रहे कैलोरी की मात्रा की तुलना में आपके द्वारा दिए गए अनुप्रयोगों को संसाधित करने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता होने पर शरीर अधिक वसा का उत्पादन करेगा। यह सिर्फ बुनियादी है। इस तरह, वजन कम करने के लिए, आपको खाने वाली कैलोरी की संख्या को कम करने की आवश्यकता है, जैसे कि आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली मात्रा को बढ़ाना।

स्वास्थ्य योजना की खोज करते समय आपके द्वारा ब्राउज़ किए जा सकने वाले विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उनमें से प्रत्येक अक्सर यह प्रकट करने में बहुत ऊर्जा लगाता है कि क्या खाया जाना चाहिए, कौन से आंकड़े और किस समय या कौन से संयोजन। हालांकि, उनमें से बहुत से काम के महत्व पर जोर नहीं देते हैं - स्थिति प्राप्त करने के लिए, फिर भी आपकी सभी भलाई और समृद्धि पर। व्यायाम महत्वपूर्ण है जब आप कई कारणों से अधिक संतुलित होने की कोशिश कर रहे हैं:

सबसे पहले, जैसे ही आप एक छोटा आहार शुरू करते हैं, आपका पाचन सामान्य हो जाएगा। व्यायाम आपके पाचन को वापस सामान्य करने में मदद करता है। दूसरा, जैसा कि दिखाया गया है, व्यायाम बहुत अधिक कैलोरी की खपत करता है ताकि आप पर्याप्त तेज़ हो सकें और अपने प्रयासों में सक्रिय रह सकें। उठाया।

व्यायाम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको मनोरंजन केंद्र में लंबे समय तक रहना है या यह कि तनाव-उत्प्रेरण व्यायाम थका देने वाला है। दरअसल, अतीत में दौड़ने से बचने के लिए, व्यायाम कुछ ऐसा होना चाहिए जिसका आप आनंद लें। अपनी गति की सीमा को सामान्य तरीके से बढ़ाकर शुरू करें। जहां हो सके सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। शॉपिंग के लिए जाते समय मॉल से आगे पार्क करें। किसी शौक या अपनी पसंद की जगह की सैर करें और इसे व्यवस्थित करने के लिए एक कैनाइन या एक साथी लाएँ। एक नृत्य या हाथ लें और लड़ाई की तस्वीर दें।

जब आप एक नियम के रूप में अधिक ऊर्जावान हो जाते हैं, तो आपको नियमित व्यायाम से परे जाना आसान और अधिक सामान्य लगेगा। आपको बस इतना करना है कि उन्हें एक आउटलेट और समर्थन देना है जो उन्हें चलते रहने की जरूरत है। आपको अपनी नाड़ी को उच्च वसा वाले आहार में बढ़ाने की जरूरत है और इसे 20 मिनट, कई बार या उससे अधिक सात दिनों तक रखने की जरूरत है। हालांकि, अगर आप कभी जिम नहीं जाना चुनते हैं, तो विकल्प हैं। रिकॉर्डिंग और डीवीडी वर्तमान में अधिकांश प्रकार के कार्यों के लिए उपलब्ध हैं। इस तरह आप जब चाहें अपना शेड्यूल बदल सकते हैं ताकि आपको इस बात की चिंता न करनी पड़े कि आप क्या कर रहे हैं। एरोबिक व्यायाम, किकबॉक्सिंग, योग, या मूल रूप से आपके घर के आराम के लिए आवश्यक किसी भी क्रिया के आकार का प्रयास करें।

यदि आपके पास वास्तविक बाधाएं हैं जो आपको काम करने से रोक सकती हैं, तो आप पता लगा सकते हैं कि आपके आंदोलन के स्तर की रिपोर्ट कैसे करें। संयुक्त समस्याओं या सीमाओं वाले लोगों के लिए जोरदार व्यायाम करना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपके वजन के कारण शरीर के तनाव को कम करता है। वैसे भी, आपको वास्तव में पानी में अपनी मांसपेशियों को चुनौती देने से सुरक्षा मिल रही है। यहां तक ​​​​कि कक्षाएं और सुलभ रिकॉर्डिंग भी हैं जो आपको एक सुलभ वातावरण में अभ्यास करने की अनुमति देती हैं।

आप जो भी गतिविधि चुनते हैं, देखते रहें और उसे मज़ेदार रखें। किसी वृत्त को वृत्त बनाने के लिए उसे जोड़ने में योगदान दें। या दूसरी ओर एक पैडोमीटर, एक गैजेट प्राप्त करें जो आपकी दूरी को ट्रैक करता है, और देखें कि आप सात दिनों में कितने मील की यात्रा कर सकते हैं। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के बीच झगड़ा करें और विजेता के साथ कुछ अलग व्यवहार करें (खाने से संबंधित नहीं!) वर्तमान तकनीकों से परिचित हों (लाभ करें, प्राप्त करें) जो आपके रास्ते में आएंगी।


connectclue-linkedin-share

More articles from same author:


more articles...

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top