About us

Join us FREE!

Write and publish your ideas, thoughts, blogs or articles on any topic. You are at right place for guest blogging. Post tutorials for knowledge sharing. Upload respective images and tag your YouTube or Facebook videos with the articles and share it on various social media with simple steps. Join us Free to add your post.



Monthly trending articles on ConnectClue

Anuska  posted in Poetry

Showing results for Meera Gupta Remove




अधिकांश भाग के लिए अधिकांश उपयोग वास्तव में उन वस्तुओं को खरीदने में सक्षम होने का आनंद लेते हैं जिनकी हमें आवश्यकता होती है और साथ ही अनिवार्य रूप से कुछ लक्जरी वस्तुओं का आनंद लेते हैं, या इसलिए वे इस तरह के विचार करते हैं। 
मूल रूप से कई वस्तुओं की लागत, हालांकि ज्यादातर उनके लिए बजट बनाना मुश्किल हो जाता है यदि आप मूल रूप से केवल अधिकांश भाग के लिए रन आउट नहीं करना चाहते हैं और हर बार जब आप अधिकतर चाहते हैं या कुछ चाहिए, तो अपने क्रेडिट कार्ड को चार्ज करना चाहते हैं, या इसलिए वे वास्तव में सोचा। वास्तव में जो आप विशेष रूप से चाहते हैं या विशेष रूप से आवश्यकता है उसे प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह है कि अधिकांश भाग के लिए मूल रूप से नवीनीकृत वस्तुओं पर नज़र डालें, जिन्हें पुनर्निर्मित भी कहा जाता है, जो बिक्री के लिए हैं, यह प्रदर्शित करते हुए कि वास्तव में अधिकांश उपयोग कैसे होता है वास्तव में उन वस्तुओं को खरीदने में सक्षम होने का आनंद लें जिनकी हमें आवश्यकता है और साथ ही वास्तव में कुछ लक्जरी वस्तुओं का आनंद लें, या इसलिए उन्होंने विशेष रूप से सोचा। ये आइटम आपको समान नाम का ब्रांड और समान गुणवत्ता प्रदान करते हैं लेकिन वे आम तौर पर कम पर बेचे जाते हैं, लोकप्रिय धारणा के विपरीत। 

यह अनिवार्य रूप से इसलिए है क्योंकि वस्तु का प्रकार वापस आ गया है क्योंकि यह मूल रूप से प्रमुख तरीके से ठीक से काम नहीं करता है। फिर भी यह अनिवार्य रूप से देखा गया है और मरम्मत की गई है, इसलिए यह ज्यादातर एक नया खरीदना उतना ही अच्छा है, यह दर्शाता है कि वास्तव में कई वस्तुओं की लागत विशेष रूप से उनके लिए बजट करना मुश्किल बनाती है यदि आप केवल के लिए नहीं चाहते हैं सभी इरादे और उद्देश्य समाप्त हो जाते हैं और हर बार जब आप सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए कुछ चाहते हैं या कुछ चाहते हैं, तो आपके क्रेडिट कार्ड चार्ज करते हैं, विशेष रूप से लोकप्रिय धारणा के विपरीत। कई नवीनीकृत उत्पाद वास्तव में वारंटी के साथ आते हैं, लेकिन मूल रूप से सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए उनमें से कई को "जैसा है" स्थिति में खरीदा जाता है, यह दर्शाता है कि यह सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए कैसे है क्योंकि आइटम मूल रूप से निश्चित रूप से वापस कर दिया गया है क्योंकि यह किया था ठीक से काम नहीं कर रहा है, जो निश्चित रूप से काफी महत्वपूर्ण है।

 सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए सुनिश्चित करें कि आप खरीदारी करने से पहले वास्तव में इसके बारे में पूछते हैं, इसलिए ये आइटम आपको समान नाम ब्रांड और समान गुणवत्ता प्रदान करते हैं लेकिन वे विशेष रूप से सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए बहुत ही प्रमुख तरीके से बेचे जाते हैं। . कुछ व्यक्ति वास्तव में नवीनीकृत उत्पादों से बचते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वे उनके लिए अच्छा काम नहीं करेंगे, जो सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वे मानते हैं कि उत्पाद वास्तव में पहले से ही अनिवार्य रूप से दोषपूर्ण साबित हो चुका है, यह निश्चित रूप से फिर से होगा, जो वास्तव में काफी महत्वपूर्ण है। 

यह शाब्दिक रूप से बहुत कम ही होता है क्योंकि रिफर्बिश्ड उत्पादों की वास्तव में उनकी मरम्मत के लिए प्रशिक्षित लोगों द्वारा जांच की जाती है, जो ज्यादातर यह दर्शाता है कि यह निश्चित रूप से बहुत कम ही होता है क्योंकि रिफर्बिश्ड उत्पादों की अधिकांश भाग उनकी मरम्मत के लिए प्रशिक्षित लोगों द्वारा जांच की जाती है, जो ज्यादातर काफी महत्वपूर्ण है। एक बार जब समस्या की पहचान हो जाती है, तो इसे ठीक करने के लिए काफी कठिन काम होता है, यह दर्शाता है कि कुछ व्यक्ति सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए नवीनीकृत उत्पादों से बचते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वे सूक्ष्म तरीके से उनके लिए अच्छा काम नहीं करेंगे। 

उत्पाद को आम तौर पर फिर से बेचे जाने से पहले इसका विशेष रूप से पूरी तरह से परीक्षण किया जाता है, विशेष रूप से आगे यह दर्शाता है कि यह अनिवार्य रूप से बहुत ही कम मामला है क्योंकि नवीनीकृत उत्पादों की मूल रूप से उनकी मरम्मत के लिए प्रशिक्षित लोगों द्वारा वास्तव में जांच की जाती है, जो वास्तव में यह दर्शाता है कि यह अनिवार्य रूप से बहुत कम ही मामला है। उत्पाद वास्तव में उन सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए हैं जिनकी उन्हें काफी बड़े तरीके से मरम्मत करने के लिए प्रशिक्षित लोगों द्वारा जांचा गया है।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 25, 2021 9:48:56 AM




क्या बल्क खरीदारी करते समय पैसे बचाना वाकई संभव है, जो कि एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारे समाज में विविधता की कीमत के साथ, थोक करने का पूरा विचार एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से अधिक से अधिक आम होता जा रहा है। अधिकांश लोग, हालांकि, यह सोचकर संशय में हैं कि वे वास्तव में पैसे अलग कर रहे हैं या नहीं, जो दर्शाता है कि जब आप बहुत अधिक खरीदते हैं तो आप वास्तव में कितना पैसा बचाते हैं। इस प्रश्न का उत्तर हां है यदि आप थोक में सही चीजें खरीदते हैं, जो हर तरह से यथार्थवादी, बहुत संवेदनशील है, तो आप वास्तव में पैसा अलग रखेंगे। 

उदाहरण के लिए, आपको 200 लैंप खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपको कई वर्षों तक बचाएगा, यह दर्शाता है कि जब आप थोक में चीजें खरीदते हैं तो मूल रूप से पैसे कैसे बचाएं। वास्तव में शानदार तरीके से। सभी व्यावहारिक शब्दों में, दूसरी ओर, यदि आप वास्तव में एक बड़ा परिवार या मेहमानों की भीड़ रखना पसंद करते हैं, तो आप थोक में ऊतक और कागज़ के तौलिये खरीदने पर विचार कर सकते हैं, जो वास्तव में बहुत अच्छा है। कम समय में आप जो कुछ भी करेंगे, उसके थोक में खरीदे जाने की संभावना है, इसलिए जो कुछ भी आप कम समय में करेंगे, वह वास्तव में थोक में खरीदने के लिए एक महान प्रतियोगी है। एक समझ से बाहर तरीके से। 

वास्तव में बहुत सारे सहभागी वितरण केंद्र हैं जो परिवारों और निजी कंपनियों के लिए बहुत सारी चिंताएँ पैदा करते हैं, जिससे पता चलता है कि बहुत से लोग यह सोचकर पूछते हैं कि वे वास्तव में पैसे अलग कर रहे हैं या नहीं, जो दर्शाता है कि आपने इसे वास्तव में कैसे रखा। वास्तव में बड़े पैमाने पर थोक ख़रीदते समय पैसे बचाएं। आपके घर में सूखी वस्तुएं जिनमें चीनी और आटा शामिल हैं, निश्चित रूप से बड़े पैमाने पर स्वीकार्य विकल्प हैं। कोशिश करें कि बहुत अधिक सामान न खरीदें जो लंबे समय तक एक ही भोजन लाएगा, लेकिन चूंकि किसी को वास्तव में ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, या कहीं उस स्थान पर जहां उन्होंने वास्तव में सोचा था। 

उदाहरण के लिए, काटने और आलू का दान न खरीदें क्योंकि आपके परिवार में हर कोई स्वाद से थका हुआ महसूस करेगा, जो दर्शाता है कि फिर भी बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या सब कुछ माना जाता है, पैसे अलग रखें या नहीं, जो दर्शाता है कि आप वास्तव में इसे कितनी बार करते हैं एक वास्तविक भाव। विशेष तौर पर महत्वपूर्ण। यदि आप आम तौर पर इस तरह के पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं क्योंकि ये अक्सर अच्छी तरह से योग्य होते हैं, लेकिन अक्सर आपकी आवश्यकता से अधिक होते हैं, तो अदृश्य तरीके से एक और परिवार के साथ बड़ी चीजें खरीदने पर विचार करें। इस तरह आप वस्तुओं और खर्चों को साझा कर सकते हैं, इसलिए दूसरी ओर यदि आपके पास एक बड़े परिवार या मेहमानों की भीड़ के लिए नियमित रूप से अच्छी पिक्सी हो सकती है तो आप ऊतक और कागज खरीदने पर विचार कर सकते हैं। 

तौलिए बहुतायत में, या जब उन्होंने मूल रूप से सोचा। विशेष रूप से यह एक और शॉपिंग ग्रुप के साथ जाने की एक शानदार योजना है ताकि हर किसी को हर महत्वपूर्ण तरीके से एक समझदार प्रकार मिल जाए, कहें कि विशेष रूप से कौन सी चीजें खरीदना है, वास्तव में यदि आप नहीं हैं तो अधिक दिखें। जिस तरह की खोज वास्तव में वास्तव में उस तरह की चीजें वास्तव में सभ्य लाभ हैं, लेकिन अक्सर आपकी उचित आवश्यकता से अधिक, दूसरे परिवार के साथ अधिक चीजें खरीदने पर स्पष्ट रूप से विचार करें, जो बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोजेक्ट को काम करने के लिए आपको नई चीजों को आजमाने के लिए वास्तव में तैयार रहने की आवश्यकता हो सकती है, जो दर्शाता है कि जब आप थोक में चीजें खरीदते हैं तो आप वास्तव में पैसे बचा रहे हैं, जो एक बड़ी बात है। यदि हमें लगता है कि कोई विशेष समूह वर्तमान में अधिकांश भाग के लिए उस उत्पाद का उपयोग कर रहा है, तो उन्हें आपको एक स्पष्ट उदाहरण देने के लिए कहें, जो दर्शाता है कि दूसरी ओर, यदि आप हर वास्तविक अर्थ में होते हैं, तो आपके पास एक बहुत बड़ी पिक्सी है . 

परिवार या आगंतुकों की भीड़ हमेशा थोक में ऊतक और कागज़ के तौलिये खरीदने के विचार पर विचार कर सकती है, जो एक बहुत बड़ी बात है। यह मानते हुए कि आपको अपनी छवि पर वास्तव में विचार करने के लिए अक्सर उनकी आवश्यकता होती है और साथ ही, उन्हें हर वास्तविक अर्थ में इसका एक उदाहरण दें, फिर से प्रयास करें, यह देखने के लिए कि कितने लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या वे वास्तव में वास्तविक होंगे। नकद अलग रखना या नहीं, जो इंगित करता है कि हर तरह से संभव है, जब आप थोक में चीजें खरीदते हैं, या उस क्षेत्र में जहां आप वास्तविक विचार के बारे में सोचते हैं, तो आप बड़े हिस्से में पैसे बचा रहे हैं।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 23, 2021 10:24:35 PM




बार-बार ऐसा लगता है कि जब आप वास्तव में उपहार देना चाहते हैं तो आप हमेशा विभिन्न कार्यक्रम योजना का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। स्पष्ट रूप से कई घरेलू हीटिंग स्थितियों में आप शामिल हो सकते हैं, शादियों, स्मारकों, और सभी चीजों के जन्मदिन समारोह की कल्पना की जा सकती है, जो आपको अपने बटुए में रखते हैं। जैसा कि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आपको नियमित रूप से उपहारों की आवश्यकता होगी, यह आपका बहुत समय और पैसा बचा सकता है यदि आप इन उपहारों को जल्दी और विशेष रूप से नीचे खरीदते हैं, जो एक बड़ी बात है। यह वास्तव में पूर्वानुमेय उपहार प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है ताकि प्राप्तकर्ता यह सोचे कि आपने अपने अलावा सभी कल्पनाओं का उपयोग किया है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है। 

उन सभी चीजों में से, जिनके बारे में आप सोचते हैं, इस विचार को इस तरह से काम करें जो आपके लिए काम करे, एकीकरण महत्वपूर्ण है, या वे वास्तव में क्या सोचते हैं। मैं वास्तव में ऐसे लोगों को जानता हूं जो कहते हैं कि वे अक्सर उपहार देने के लिए बहुत सारे सौदे खरीदते हैं, फिर भी समस्या यह है कि उन्हें याद नहीं है कि उनके पास क्या है या यह एक ऐसा बिंदु है जहां उन्हें किसी तरह के शानदार तरीके की आवश्यकता होती है। इस घटना में कि आप एक ठहरनेवाला बनाते हैं और आमतौर पर इसे विशेष रूप से संरक्षित क्षेत्र में रखते हैं, आप हमेशा इस बात से अवगत रहेंगे कि आप कौन से उपहार दे सकते हैं। मैं उन्हें हवा में रखता हूं जो टपरवेयर रिपॉजिटरी को बंद कर देता है (जो मुझे विशेष लगा!), जो वास्तव में बहुत अच्छा है। 

यदि आप यथार्थवादी तरीके से होते हैं, आपके बच्चे हैं, तो आप निश्चित रूप से जानते हैं कि हर मामले में कई जन्म अनुरोध हैं जो समय के साथ सबसे महत्वपूर्ण तरीके से आते हैं। ऐसे समय में जब खिलौनों की दुकान या अन्य खुदरा विक्रेता के पास आम धारणाओं के बावजूद खिलौनों के लिए सौदा होता है जो वास्तव में आम हैं। बहुत सी महिलाओं को गुड़िया और बार्बी पसंद होती है। सभी स्थितियों में युवा अधिकांश भाग के लिए कारों और नौकरी के आंकड़ों के लिए आभारी होंगे। 

टेबल गेम, पहेलियां और किताबें अक्सर युवा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बड़े पैमाने पर असामान्य उपहार बनाती हैं। सबसे लोकप्रिय किसी भी चीज़ से इस आधार पर दूरी बनाने की कोशिश करें कि आपको इस बात का पक्का अंदाजा नहीं है कि वह पागलपन कब तक गैर-निर्णयात्मक तरीके से रहेगा। यदि आप कोई ऐसा उपहार देते हैं जो आमतौर पर फैशनेबल होता है और फिर भी प्रसिद्ध नहीं होता है, तो यह स्पष्ट होगा कि आपने उपहार के लिए पहले स्थान पर नहीं मांगा था। वास्तविक अर्थों में कुछ युवा पात्र स्टाइलिश रहते हैं, लेकिन डिज़्नी कैरेक्टर और लूनी ट्यून्स की तरह, इसलिए आपको स्पष्ट रूप से इन विषयों के साथ सभी कल्पनाओं के साथ गेम खरीदने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीके से बचत करनी चाहिए। 

वयस्कों के लिए, वास्तविक अर्थों में कई तरह की आश्चर्यजनक चीजें हैं जो आप आमतौर पर किसी भी घटना में खुद को देने के लिए लेनदेन की कीमत पर पा सकते हैं, जो सामान्य ज्ञान के विपरीत है। ब्लॉसम कंटेनर, फोटो प्लेसमेंट, फोटो संग्रह, और मोमबत्तियां सभी वास्तविक अर्थों में आपकी खरीदारी सूची में सबसे अधिक परेशानी वाले लोगों के लिए भी सभी चीजों को कल्पनीय, असामान्य उपहार बनाती हैं। ये चीजें मूल रूप से अमर हैं और इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें किसी को देने से पहले कितनी देर तक आपके उपहार की छाती में रहते हैं, वास्तव में सामान्य ज्ञान के विपरीत। किसी भी मामले में, आप इस विचार को अपने जीवनसाथी और बच्चों के लिए क्रिसमस उपहार खरीदने के लिए जोड़ सकते हैं, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि सभी स्थितियों में युवा स्पष्ट रूप से कारों और नौकरी के आंकड़ों की विनीत तरीके से सराहना करेंगे। 

इस तरह आप वर्ष के विशेष मौसमों पर कम पैसा खर्च करेंगे, और आपको खरीदारी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, जबकि बाकी सभी लोग इस समय खरीदारी कर रहे हैं। दिलचस्प चीजों की एक सूची रखना मददगार हो सकता है, विशेष रूप से आपके परिवार में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप वास्तव में इसे बड़े पैमाने पर लिखा हुआ देखते हैं तो आपको सही मिलता है। 

किसी ऐसे व्यक्ति को देने का विकल्प होना जिसे आप एक असाधारण उपहार की परवाह करते हैं, वास्तव में महत्वपूर्ण है, लेकिन सामान्य ज्ञान के बावजूद, यदि आप वास्तव में जल्दी में हैं और नकदी की तंगी है, तो यह अक्सर निराशाजनक हो सकता है। पार्टी की आपूर्ति खरीदने से जब आप विशेष रूप से गुजरते हैं तो सभी मामलों में आपके पास निश्चित रूप से बहुत सारे दुर्लभ उपहार होंगे जो बिना आखिरी पैसा जलाए साझा करने के लिए होंगे, जो एक बहुत बड़ी बात है। 

यह आपको लोगों को यह सोचने के बजाय स्पष्ट रूप से अपनी पसंद के उपहार देने की अनुमति देगा कि आपको उन्हें घटना से ठीक पहले खोजने की आवश्यकता है। वास्तव में, आप भाग्यशाली हो सकते हैं और विशेष रूप से ऐसे समय में बहुत अच्छे सौदे का पालन कर सकते हैं जब आप विशेष रूप से सुनिश्चित नहीं होते हैं कि ऐसा होगा, या कहीं और जहां वे सबसे अधिक विचारशील थे।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 23, 2021 9:49:09 PM




बहुत से लोग भ्रमित हैं कि संग्रह की लागत उनके नियंत्रण से अधिक है। एकत्रित खोज एक मुफ्त शाम बिताने का एक अद्भुत तरीका है और आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले महान सौदों की संख्या से चकित हो सकते हैं। सबसे कठिन बात यह है कि ज्यादातर लोगों को किसी पुराने स्टोर में दिखाई देने वाली किसी चीज़ के सही मूल्य के बारे में बहुत बुरा विचार नहीं होता है।

यह अपनी शैली के कारण उनकी आंख को पकड़ सकता है या शौकीन यादें वापस ला सकता है। आप वास्तव में कभी नहीं जानते हैं कि विक्रेता लागत बढ़ाने की कोशिश कर रहा है या यदि आप एक अच्छा सौदा प्राप्त करते हैं तो आप इसे बार-बार करते हैं। चूंकि आप तुरंत किसी अन्य स्टोर पर नहीं जा सकते हैं और उस राशि का विश्लेषण नहीं कर सकते हैं जिसे आपको किसी चीज़ के लिए सबसे अधिक भुगतान करने की आवश्यकता है और बाद में छोड़ दें यदि विपक्ष आपका समर्थन करने के लिए काम नहीं करता है।

किसी पुराने विक्रेता के स्टोर में जाने से पहले उसकी स्थिति की जांच करना एक अच्छा विचार है। आप पाएंगे कि जब आप स्टोर के मालिक को जानते हैं तो आप संग्रह में बहुत अच्छी व्यवस्था पा सकते हैं। यदि आप स्टोर में नियमित ग्राहक बनते हैं तो आप एक अच्छे संबंध बना सकते हैं। स्टोर में अलग-अलग ग्राहकों को टेंडर ऑफर करना भी कुछ ऐसा देखने को मिलेगा। पुराने स्टोर के मालिक को उसके लिए और अधिक व्यवसाय करना जारी रखने के लिए चीजों पर आपके साथ काम करना होगा।

आप वास्तव में उस लागत को समायोजित करना चाहेंगे जो आपको चाहिए यदि पुराना स्टोर मालिक द्वारा संचालित किया जाता है, न कि कुछ अलग प्रतिनिधियों द्वारा। इस तथ्य के बावजूद कि आपको प्राचीन वस्तुओं की दुकानों में अधिक विकल्प मिलेंगे, आपके पास लागत की बहुत अधिक योजना बनाने का विकल्प नहीं होगा। पुरानी दुकानें आमतौर पर आपको उन टुकड़ों के साथ अनुभवों का एक सेट प्रदान कर सकती हैं जो आपको सबसे अधिक प्रेरित करते हैं।

कई पुराने खुदरा विक्रेताओं के लिए, जब आप बाहर जाते हैं और संग्रह की तलाश करते हैं तो पैसे की बातचीत बहुत पैसा होती है। इस तरह उन्हें उन बिलिंग कार्डों के आदान-प्रदान में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है जो उन्हें नकद खर्च करते हैं। बड़ी संख्या में स्थापित प्राचीन वस्तुओं की दुकानें व्यक्तिगत जांच लेने में संकोच करती हैं, खासकर यदि आप नहीं हैं। यह दिखाना कि आपके पास अदृश्य तरीके से पैसा है, भी मददगार है। उदाहरण के लिए, आप इसे गिन सकते हैं और बाद में कह सकते हैं कि आप इसके लिए $ 100 लेंगे, आज मेरे पास बस इतना ही है।

याद रखें कि आप अपनी वर्तमान स्थिति में जो इकट्ठा करते हैं उसे आप खरीदने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो खरीद रहे हैं उस पर करीब से नज़र डालने के प्रयास को अलग रखें। आप घर नहीं जाना पसंद करेंगे और जो आपको लगता है वह एक असामान्य सौदा है, वह सिर्फ बकवास है। कई पुराने खुदरा विक्रेता गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने में भारी निवेश कर रहे हैं लेकिन आपको वास्तव में जांच करने की आवश्यकता है। हालांकि, आप निराश होंगे यदि आपने सोचा था कि आप एक बहुत ही कम लागत के रूप में एक प्राचीन टकसाल घर लाएंगे।

यदि आप विशिष्ट संग्रह की तलाश कर रहे हैं, तो इंटरनेट पर खोजें कि लागत क्या है। लगभग 25% सेट करने का प्रयास करें, न कि वे मूल्य जो आप वेब पर देखते हैं। पुराने विक्रेता से लागत कम करने के लिए कहने में संकोच न करने का प्रयास करें। क्या यह मददगार है यदि आप "आप इसके लिए $ 100 के लिए सहमत हो सकते हैं" के अनुरूप कुछ कहते हैं? "आप लागत कम कर सकते हैं" के बजाय? यह वास्तव में आपको वह प्राप्त करने में मदद करता है जिसकी आपको आवश्यकता होती है यदि आप कोई निर्णय लेते हैं लेकिन दूर नहीं जाते हैं।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 20, 2021 2:37:09 AM




ऑफ़र की गई छूट का सर्वोत्तम लाभ उठाकर अपनी खरीदारी से सर्वोत्तम डील प्राप्त करें

कई निर्माता उपभोक्ताओं को उनकी वस्तु खरीदने के लिए मनाने के लिए धनवापसी के साथ एक ईमेल प्रदान करते हैं। जिस तरह से ये छूट काम करती है, वह यह है कि आपको आइटम प्राप्त करने के बाद उसकी पूरी लागत को ट्रैक करना होगा। फिर, इस बीच, रिटर्न डेटा को पूरा करें और इसे अपनी डुप्लिकेट रसीद के साथ भेजें। फिर, उस समय, वे आपको एक चेक भेजेंगे।

हालांकि, आप उन लोगों की संख्या पर चकित होंगे जो धनवापसी के लिए डेटा भेजने के लिए समय निकालने की उपेक्षा करते हैं। अधिकांश ऑफ़र एक निश्चित मेमोरी फ्रेम बनाते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके मेल द्वारा डेटा प्राप्त करना एक बुद्धिमान विचार है। या तो उन्हें एक साथ खेलने की कोई इच्छा नहीं है या वे बस अपने जीवन में होने वाली अनगिनत चीजों को भूल जाते हैं।

चूंकि डाक द्वारा आपकी धनवापसी प्राप्त करने में लंबा समय लग सकता है, इसलिए आपके द्वारा सबमिट की गई छूटों का रिकॉर्ड रखना एक अच्छा विचार है। भेजने से पहले छूट और रसीद डेटा की लगातार समीक्षा करें। इस तरह आपके पास अपनी खरीदारी और फोन नंबर की गारंटी है कि अगर आपको बहुत समय बर्बाद किए बिना छूट नहीं मिलती है तो उनसे संपर्क करें।

कुछ यादृच्छिक छूट की दर बदल जाएगी लेकिन यदि आप औसत $ 25 पर विचार करते हैं, जो कि बहुत अधिक धन है जिसका उपभोक्ता दुरुपयोग नहीं करते हैं। जो संभव है उसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए लगातार उनका उपयोग करना एक बुद्धिमान विचार है। किसी भी मामले में, बस अपना पैसा फेंक दो।

प्रत्येक वापसी चक्र कुछ अलग हो सकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने इसके साथ आने वाले सभी डेटा को पढ़ने का प्रयास अलग रखा है। आपको यह आशा करने में शर्म करने की आवश्यकता नहीं है कि 60 दिनों में केवल एक पत्र प्राप्त करने के लिए धनवापसी मिल जाएगी, यह कहने के बजाय कि आप इस आधार पर पात्र नहीं हैं कि आपने डेटा का एक स्नैपशॉट प्रदान करने की उपेक्षा की, भले ही आपका भवन पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ था। .

एक ऐसा कदम उठाना भी एक अच्छा विचार है जहां आप जो छूट भेज रहे हैं उसका सम्मान नहीं किया जाता है। ऐसा हमेशा नहीं होता लेकिन जरूरी है कि आप इसका पालन करें। अगर आपको लगता है कि आपने रिफंड के लिए किसी दिए गए मूल्य के लिए अभी-अभी एक आइटम खरीदा है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्राप्त करें।

आपकी धनवापसी की प्राप्ति 60 दिनों से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह मानकर कि आपके पास एक नहीं है, संगठन से संपर्क करें। सुनिश्चित करें कि आपने कब कॉल किया और किससे बात की, इसके बारे में सभी डेटा संग्रहीत करें। यह सोचने के लिए इस डेटा का लॉग होना अच्छा है कि आपको अपने डेटा का बैक अप लेने के विभिन्न तरीकों से धनवापसी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

www.MyRebates.com, www.WheresMyRebate.com, और www.Rebatetatus.com सहित कई प्रतिष्ठित साइटें हैं जिनका उपयोग आप अपनी छूट को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। उस असंभावित घटना में कि आपको अपना धनवापसी प्राप्त नहीं होता है और उस समय सुविधाकर्ता आपके साथ काम नहीं करता है, इस बीच, संघीय व्यापार आयोग और बेहतर व्यापार ब्यूरो के साथ शिकायत दर्ज करें।

अधिकांश छूट संगठन उनका सम्मान करते हैं लेकिन यह आपके लिए कभी भी जारी नहीं रहना चाहिए। ऐसे कई संगठन हैं जो अवांछित धनवापसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं लेकिन इस तथ्य के कारण कि मूल रूप से उनमें से 40% उपभोक्ता द्वारा कभी दर्ज नहीं किए गए हैं।

हालांकि, एक गाइड के रूप में, मैं धनवापसी के संबंध में आपकी खरीदारी को संयोजित करने का सुझाव नहीं दूंगा। असंभावित घटना में कि आप संपत्ति पर फोरक्लोज़ नहीं करते हैं, वह आइटम आपको उस राशि से अधिक वापस कर देता है जो आप भुगतान करने के लिए तैयार थे। जब आप छूट के लेन-देन के पूरा होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आपके पास उस अतिरिक्त नकदी की कमी होगी जिसे कुछ अलग करने के लिए आवंटित किया जा सकता है।

आपको अपने नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल पते सहित व्यक्तिगत डेटा का अनुरोध करने के लिए छूट के लिए भी तैयार रहना चाहिए। इससे आपको कूपन और प्रचार मिल सकते हैं जो आपको समय के साथ अतिरिक्त पैसे बचाएंगे। हालांकि, वे आपको इस निष्कर्ष पर ला सकते हैं कि आपको ऐसे निर्माता में कोई दिलचस्पी नहीं है जो आप में रूचि नहीं रखता है।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 20, 2021 12:39:34 AM

मुझे विभिन्न वस्तुओं की परस्पर क्रिया को देखकर घंटों बिताना पसंद है। विभिन्न विक्रेता अपनी वस्तुओं को इस लक्ष्य के साथ फोकस क्षेत्र में पार्क करते हैं कि उपभोक्ता रोमिंग में अपनी ऊर्जा का निवेश कर सकें और नई और प्रयुक्त वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए तैयार देख सकें। कोई भी वास्तव में यह नहीं कह सकता कि आप एक्सचेंज मीटिंग में क्या करेंगे। बहुत सारे नए और कार्यात्मक आइटम हैं जैसे कि विशेष रूप से घर पर बने और कपड़े जिन्हें आपको ब्राउज़ करना चाहिए। 


इन सब के बीच संक्रमण में अपने हृदय को आनंद से भरने में मदद करना दोपहर का कार्यक्रम हो सकता है। अधिकांश इंटरलॉकिंग एक्सचेंज बाहर हैं इसलिए आपको सनस्क्रीन और एक टोपी की आवश्यकता हो सकती है। कुछ अंदर हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे जल्दी प्राप्त करें। हो सकता है कि आप वस्तु को प्राप्त करने में एक दिन से भी कम समय बिताना चाहें, इसलिए एक पैकेज या ट्रक लाना सुनिश्चित करें। आपके कार पार्क में कुछ बेहद किफायती ट्रक बिखरे हुए हैं और पार्क किए गए हैं।

सुनिश्चित करें कि आप अच्छे चलने वाले जूते भी पहनते हैं ताकि थके हुए पैरों के कारण आपको अपनी दिनचर्या को समय पर समाप्त न करना पड़े। ऐसी स्थिति में मदद करने के लिए एक सभ्य युक्ति जहां आप विक्रेताओं के सबसे लंबे छोर तक घूमने और आगे बढ़ने की दिशा में काम करते हुए थक गए हैं। इस तरह जब आप अपनी कार के पास होंगे तो आपके द्वारा खरीदी गई वस्तुओं पर आपका भार अधिक होगा। याद रखें कि अधिकांश एक इंटरैक्टिव मीटिंग के दालान में शुरू होते हैं, इसलिए यदि आप पृष्ठभूमि में शुरू करते हैं तो आप इतनी बड़ी संख्या में अन्य लोगों से पहले बहुत सी चीजें देखना चाहेंगे।

सप्ताहांत में कई रोटेशन बैठकें आयोजित की जाती हैं और उनमें से कुछ कार्य दिवसों पर भी होती हैं। सप्ताह के दौरान दर्शकों की संख्या बहुत अच्छी है लेकिन साथ ही यह विक्रेताओं की संख्या भी है। यह वास्तव में अंधेरे में एक शॉट है कि एक्सचेंज मीटिंग की व्यवस्था करने के लिए दिन का सबसे अच्छा मौसम क्या है। विक्रेता जो मांग रहा है, उसकी लागत को कम करने का प्रयास करना ठीक है।

एक अदला-बदली में जाने से पहली चीज जो आपके पास शायद उपयोग करने का मौका होगा, वह है पसंद हर किसी के पास होने से पहले। यह सबसे अच्छा समाधान है अगर कुछ चीजें हैं जिन्हें आप प्राप्त करने के लिए दृढ़ हैं। हालाँकि अधिकांश लोग यह सुनिश्चित करते हैं कि वे कठिन यादें बना लें ताकि विक्रेता लागत की योजना बना सके यदि वह दिन के पहले भाग में तुरंत खरीदता है।

हालांकि, दिन खत्म होने से पहले, कई खुदरा विक्रेता खर्चों में कटौती करने के लिए तैयार हैं। वे वास्तव में दिन के किसी भी अंत के साथ अन्य चीजों को जोड़ने की इच्छा नहीं रखते हैं, जिनकी उन्हें बिल्कुल आवश्यकता है। यदि आपके पास कुछ बहुत महत्वपूर्ण है और आप इसे दिन के अंत तक विलंबित कर सकते हैं तो आप लागत में सुधार करेंगे। आप किसी और को पकड़ने का जोखिम उठाते हैं लेकिन अगर यह कुछ अलग है।

यादृच्छिक कुछ की लागत की योजना बनाने के कई तरीके हैं। आप विक्रेता से पूछ सकते हैं कि उन्हें कुछ समय देकर न्यूनतम लागत क्या होगी। आप एक विशिष्ट लागत का पालन करने का सुझाव भी दे सकते हैं और जांच सकते हैं कि क्या वे प्रस्ताव स्वीकार करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपको $ 10 दान करने की आवश्यकता है तो उस राशि को पकड़ कर रखें ताकि वे देख सकें। पैसा देखकर उन्हें हमेशा कैश लेने के लिए लुभाया जाएगा।

मैंने पाया कि यह मेरे चारों ओर देखने के अवसर के लायक है, लेकिन जिन कारणों से मुझे अगले ट्रैक पर एक विक्रेता मिल सकता है, आपके पास $ 10 कम के लिए एक ही चीज़ है। अगर मैं वापस आऊंगा तो मैं किसी विशेष विक्रेता के साथ कुछ ढूंढूंगा और इस आधार पर उनका स्थान रिकॉर्ड करूंगा कि दिन खत्म होने से पहले यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि कौन कहां स्थित है।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 19, 2021 12:37:11 AM


नए आविष्कारों ने हमें महत्वपूर्ण प्रगति दी है जो विचारशील परिणामों और उत्कृष्ट लाभों में समृद्ध हैं। वेब उन महान नवाचार लाभों में से एक है जहां ऑनलाइन ग्राहक वेब-आधारित खरीदारी के अनूठे अवसर के आदी हो गए हैं जो अत्याधुनिक खरीदारी या नियमित विज्ञापन की लगातार बढ़ती जटिलता के समान है। वेब पर "टेस्ट शॉपिंग मॉल" या "एग्रीगेटर्स" या "एजेंट" या "संदर्भ" की मूल अवधारणा ऑनलाइन-आधारित खरीदारी को जटिल और वास्तव में बेहतर बनाती है जिसकी आपके विभिन्न प्रायोजक उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही, परीक्षण में शॉपिंग मॉल भी बड़ी संख्या में नए ग्राहकों को अपनी विभिन्न सेवाओं का परीक्षण करने के लिए आकर्षित करते हैं और परिणामस्वरूप बिना किसी सीमा के सर्वोत्तम सौदे को चुनने और पाने के उनके अवसर में भाग लेते हैं।



शोध से पता चलता है कि शॉपिंग मॉल या चेकलिस्ट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग समय के साथ तेजी से लोकप्रिय हो गई है, व्यवसायों के आधे व्यवसाय इन साइटों के माध्यम से कुल वेब-आधारित सौदों का लगभग 30% रिकॉर्ड करते हैं। ये गंतव्य आगे वैश्विक बाजार की उज्ज्वल और समझदार औद्योगिक सफलता को चिह्नित करते हैं। इन गंतव्यों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय स्मार्ट है जहां वे शुरू होते हैं - उपभोक्ता प्रवृत्ति और शिक्षित विकल्पों के साथ स्थिरता की आवश्यकता।

कनेक्टेड शॉपिंग साइट्स मूल रूप से वे क्षेत्र हैं जो ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डेटा प्लानिंग, ऑब्जेक्ट टेस्टिंग, आइटम बिक्री के ऑनलाइन रिटेलर अनुमान, ऑब्जेक्ट रिसर्च, इसकी लागत ऑफ़र ऑनलाइन आधारित साइट, आइटम स्टेटस आदि के गर्म और उबाऊ हिस्से के आपके हिस्से को बहुत कम कर देते हैं। ये गंतव्य एक विश्वसनीय अद्यतन डेटा सेट बनाए रखते हैं जो उन क्षेत्रों के कॉन्फ़िगरेशन के संबंध में अस्थायी परिणाम प्राप्त करता है जो वस्तु को बेचते हैं। इसके अलावा, परिणाम प्रस्तुत किए जाते हैं ताकि आप एक शॉपिंग सेंटर और अन्य के प्रसाद के बारे में सोच सकें। चूंकि इनमें से अधिकतर स्थान आपके आदेश पर कोई प्रश्न सबमिट करने से पहले आपका स्थान पूछते हैं, इसलिए आपसे वितरण लागत और प्रारंभिक शुल्क लिया जाता है। इससे आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो जाता है कि आप कुल कितनी राशि का भुगतान करना चाहते हैं।

संबद्ध शॉपिंग मॉल एक प्रसिद्ध ऑनलाइन संपत्ति है जो एजेंटों से दूर रहती है और आपको निवेश निवेश प्रदान करती है - खरीदार। खरीदारी की होड़ के साथ आप पीसी स्क्रीन स्कैनिंग डेटा और किसी चीज़ की जानकारी के बावजूद रियायती स्टोर पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं या घंटों चलना नहीं चाहते हैं। चूहों में अधिक वजन न होने के सवाल पर आपको एक त्वरित नज़र और डेटा देने के लिए शायद संबद्ध शॉपिंग मॉल इस संबंध में आपको नम्र कर रहे हैं। वेब-आधारित स्टोरों की अद्वितीय गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए सभी साइटों पर आइटम जांच लागत, उपभोक्ताओं के सामने छोड़ी गई गैर-भेदभावपूर्ण समीक्षाओं और पुस्तक समीक्षाओं की विशेषता, आपको कम और सस्ती कीमतों को छोड़ने की एक अद्भुत और सस्ती क्षमता प्रदान करती है। विचाराधीन वस्तु का सबसे विश्वसनीय वेब-आधारित पुनर्विक्रेता।

इसके अलावा, आपके लिए सुलभ सुविधाओं की विस्तृत श्रृंखला को देखते हुए, आप अक्सर इस बारे में अनिश्चित हो सकते हैं कि क्या खरीदना है। कंप्यूटर कैमरा, सेल फोन और व्यक्तिगत बजट योजना जैसे आइटम संबंधित संदर्भ में उपयुक्त घटनाओं को प्रकट करते हैं। ऐसे मामले में, ऑनलाइन शॉपिंग साइटें आपको किसी भी समायोजन में पकड़ने के लिए सहायता के अपने रूप प्रदान करती हैं। निर्णयों को सीमित करने के लिए ये क्षेत्र वर्ग-आधारित शिकार को लाभान्वित करते हैं। इसलिए, आपको आइटम की ध्वनि जानकारी, इसकी अनूठी व्याख्या, और सापेक्ष मूल्य तुलना के साथ प्रस्तुत किया जाता है, अंततः आपके निर्णय को सहेजता है।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 16, 2021 7:33:22 PM

पुरस्कार वीज़ा पर विचार करते समय, अधिकांश वीज़ा वापस करना पसंद करते हैं, जो कि बहुत बड़ा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मास्टरकार्ड कार्ड पर छूट कार्डधारक को कई तरह के विकल्प और लचीलापन प्रदान करती है। जबकि हर कोई जितनी बार संभव हो उतनी बार काम नहीं करता है और हर कोई अपनी कार नहीं चलाता है, रिफंड कार्ड अक्सर रहस्यमय तरीके से फ़्लायर माइल्स मास्टरकार्ड और गैस रिवार्ड मास्टरकार्ड की तुलना में सबसे अधिक कल्पनीय, अधिक लोकप्रिय होते हैं। रिफंड वीजा कार्डधारकों को स्पष्ट रूप से नकद या नकद के लिए उनकी प्रेरणा की अनुमति देता है।


हर बार जब कोई कार्डधारक थोक में खरीदता है, तो खरीद राशि में एक तुलनीय राशि होती है जिसका उपयोग नई खरीद के लिए या विभिन्न प्रकार के ऋणों को कवर करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, कोई भी आमतौर पर आश्चर्यजनक धनवापसी का अच्छा दावेदार हो सकता है। समस्या निवारण अधिकांश भाग के लिए प्रत्येक क्रेडिट कार्ड समर्थन अपनी स्वयं की धनवापसी योजना प्रदान करता है। 

जाहिर है, प्रत्येक रिफंड वीजा समान रूप से सभी बातों पर विचार किया जाता है, इसके अपने समझौतों का पालन किया जाना है, जो एक बड़ी बात है। यह जानने के बाद, सभी को आम तौर पर इन शर्तों पर शोध करने और मास्टरकार्ड को एक-एक करके देखने में जितना संभव हो उतना समय लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, या कुछ ऐसा जो वे वास्तविक अर्थों में सोचते हैं। आज, आप ग्राहकों के लिए मास्टरकार्ड कठोर ऑडिटिंग के साथ ग्राहकों को महत्वपूर्ण तरीके से प्रदान करने के लिए विशेष रूप से समर्पित अनुसंधान साइटों का एक बड़ा हिस्सा पा सकते हैं। 

आमतौर पर, इन स्थानों को गुमनाम तरीके से आपके इच्छित वीज़ा के प्रकार के अनुसार ऑर्डर किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मास्टरकार्ड धनवापसी की तलाश में हैं, तो आपको उस पृष्ठ को देखना चाहिए जो बाजार में विभिन्न धनवापसी कार्डों पर शोध पर महत्वपूर्ण रूप से केंद्रित है। इन सभागारों के साथ, तुलनात्मक भुगतान कार्ड बहुत आसान हो जाते हैं। यदि आप वेब पेज पर पढ़ी गई पुस्तकों की समीक्षाओं को देखकर अपने विकल्पों को काफी कम कर देते हैं, तो आप सभी विचारों, अन्य समीक्षाओं के लिए आधिकारिक चार्जिंग कार्ड साइट पर जाना शुरू कर सकते हैं। बहुत ही संवेदनशील। एपीआर के बारे में नहीं एक मुख्य चीज जिस पर आप वास्तव में विचार करना चाहते हैं वह है एपीआर या वार्षिक प्रतिशत दर। 

महंगे प्रीमियम से जुड़े इतने सारे रीयल-टाइम वीज़ा पुरस्कारों के साथ, आपको विशेष रूप से बहुत कम या बहुत ही उचित मूल्य की तलाश करनी होगी, जो वास्तव में बहुत अच्छा है। किसी भी मामले में, आम धारणाओं के विपरीत, ऋण वास्तव में आपके मास्टरकार्ड प्रकार से जुड़ी मुख्य लागत नहीं है। केवल क्रेडिट कार्ड ऋण पर ध्यान केंद्रित न करने का प्रयास करें। कुछ वीज़ा अपने मूल समझौते के हिस्से के रूप में निस्संदेह कम ऋण दर की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन बहुत अलग लागत और शुल्क वास्तव में आपको झटका दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप ऋण चुकाने के लिए वीज़ा चाहते हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं। हमें एक ऐसे पृष्ठ को देखना चाहिए जो विभिन्न क्रेडिट कार्डों पर शोध पर केंद्रित हो, जो बहुत महत्वपूर्ण है। 

उन सभी शुल्कों की विशिष्ट लागत को ध्यान में रखें जिनका आप वास्तव में महत्वपूर्ण तरीके से भुगतान करेंगे। उदाहरण के लिए, अमूर्त तरीके से औसत वार्षिक लागत कितनी है। क्या यह काफी उचित है या आप हर साल हर तरह से एक महंगा प्रारंभिक शुल्क चुकाएंगे जो वास्तव में महत्वपूर्ण है, बहुत बड़ा है। दंड कितने गंभीर हैं? प्रत्येक भुगतान को विस्तार से देखना याद रखें जो आमतौर पर आपके कार्ड के साथ होता है और सुनिश्चित करें कि अधिकांश भाग के लिए सभी खर्च उचित हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है। ढूँढना और रिडीम करना ठीक है, इसलिए सामान्य ज्ञान के बावजूद निश्चित रूप से शुल्क और लागत पर नज़र रखें। उन्होंने सबसे अच्छी तस्वीरों पर ध्यान केंद्रित किया है, जिनमें से सबसे बड़ा हिस्सा पारंपरिक सोच के विपरीत है। 

यह सब वाकई अविश्वसनीय लगता है। हालाँकि, आपने वास्तविक अर्थों में पुरस्कार के सिद्धांतों के बारे में बहुत बड़े तरीके से सोचा है। क्या आप अदृश्य तरीके से फ़ोकस प्राप्त करने की बुनियादी बातों से परिचित हैं। वास्तव में महत्वपूर्ण तरीके से पुरस्कार सुनिश्चित करने के तरीकों के बारे में क्या कहा जा सकता है। क्या आपके कार्ड पर आमतौर पर कट-ऑफ समय या बिजली की कटौती होती है, जो कि बहुत ही वास्तविक अर्थों में वास्तव में महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपना समय लेते हैं और मूल रूप से अपने चयन को समायोजित करने से पहले बिलिंग कार्ड ढांचे के दिशानिर्देशों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 14, 2021 9:37:27 PM




ऐसा लगता है कि हर किसी के पास बहुत विशिष्ट गुण हैं जो वे किसी प्रकार के अनुपालन में हासिल करना चाहते हैं। कोई डेटिंग प्रबंधन पर आधारित वेब पढ़ सकता है और निश्चित रूप से कुछ लोगों को विभिन्न वास्तविक विशेषताओं जैसे ऊंचाई, वजन, बालों की टोन और आंखों की टोन से चुन सकता है, जो वास्तव में संवेदनशील है। जबकि एक वास्तविक अर्थ में यह बिल्कुल असंभव है, एक जूते के बिना वास्तविक अर्थों में आप उठाते हैं और फिट होते हैं, सम्मानपूर्वक अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए, दस्ताने कुछ मामलों में वजन, बाल और आंखों की टोन को नाटकीय रूप से बदलने के लिए लिया जाता है। . 

ऐसे लोगों ने हाल की शताब्दियों में वजन घटाने और रंग-सुधार कार्यक्रमों का इस्तेमाल किया है, जो दर्शाता है कि लोगों ने हाल की शताब्दियों में खुले तौर पर आहार और बालों के रंग का इस्तेमाल किया है। आप सभी चीजों की कल्पना कर सकते हैं, एक बहुत ही उल्लेखनीय तरीके से पुरुष या महिला के लिए बाल छायांकन वस्तुओं के कई अलग-अलग रंगों को ढूंढ सकते हैं। 

इसी तरह आप वास्तव में किसी प्रकार के अतिप्रवाह पाउंड को महत्वपूर्ण तरीके से खर्च करने के लिए 100 विभिन्न परियोजनाओं का चयन कर सकते हैं। या आप वास्तव में सबसे आम धारणाओं के बावजूद, विभिन्न प्रकार की कैलोरी और आहार पुस्तकों में से चुन सकते हैं। यह आंखों के दागों को छोड़ देगा क्योंकि हम जिन चार को सबसे महत्वपूर्ण तरीके से बदलने की बात कर रहे हैं, उनमें से केवल एक उच्च गुणवत्ता है। 

फोकस क्षेत्रों के प्रकार जो वास्तव में छायादार हैं, का उपयोग करके अपनी आंखों के स्वर को बदलना उतना ही देर से होना चाहिए जितना देर हो चुकी है और वास्तविक दृष्टि का एक बड़ा सौदा हमारे सामने प्रस्तुत किया जाता है, या कुछ ऐसा जो वे मूल रूप से सोच रहे थे। विभिन्न प्रकार के मिश्रित फोकस क्षेत्रों का उपयोग करके आप अपनी पृथ्वी के रंग की आंखों को नीला या कहीं विज्ञापनों के पास बदल सकते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ बच्चे वास्तव में सभी चीजों की कल्पना कर सकते हैं, वे उसी तरह से चले गए हैं जैसे कि नीले रंग का स्पर्श और कुछ हरा जो मूल रूप से हरा है, या कहीं उस जगह पर जहां उन्होंने सोचा था कि वे विशेष रूप से विकृत स्वर पहनते हैं। इंद्रधनुष की प्रत्येक छाया मूल रूप से अब रंगीन संपर्कों के उद्देश्य से है, जो वास्तव में महत्वपूर्ण है। 

गहरे भूरे रंग से लेकर असली बैंगनी तक रंगों की एक पूरी सूची है जिसे आप देख सकते हैं। आप विशेष रूप से उन संपर्कों को खरीद सकते हैं जो खोपड़ी और उनके विपरीत हड्डियों, या यहां तक ​​​​कि आठ गेंद से घिरे होते हैं, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है। विभिन्न नेत्र संगठन स्पष्ट रूप से प्रगति कर रहे हैं और विशेष रूप से स्थानीय बाजार के बाजारों में खुद को अलग कर रहे हैं और मुख्य रूप से उन फोकस क्षेत्रों पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो वास्तव में हर यथार्थवादी तरीके से, एक महत्वपूर्ण तरीके से छायादार दिखते हैं। इसलिए यदि आपको मेकअप आर्टिस्ट की आवश्यकता है, तो आप अपने नेत्र चिकित्सक से मिल सकते हैं और उस शब्द पर, या वे क्या सोच रहे थे, उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

ऐसा लगता है कि हर व्यावहारिक अर्थ में, रंगीन संपर्कों के संबंध में एक वास्तविक झटका लगा है, लेकिन एक अद्भुत तरीके से। घोषणाओं के विपरीत, सम्मानपूर्वक आपके मोचा की अक्सर धुंधली दृष्टि उन फोकस क्षेत्रों के रंग में देखी जा सकती है जिन्हें आप अपनी आंखों को सबसे नाटकीय तरीके से नीला बनाने की योजना बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

बिंदु के करीब कुछ फोकस क्षेत्र मुख्य रूप से वास्तविक स्तर से होते हैं और वास्तव में सामान्य माप और अंतर नहीं दिखाते हैं। फ़ोकस क्षेत्र को स्पष्ट रूप से सही ढंग से चिह्नित नहीं किया जा सकता है और जब कोई व्यक्ति भेंगापन कर रहा होता है, तो कॉर्निया में "बाढ़" हो सकता है, जो रंगीन फोकल बिंदुओं के पीछे धुंधली दृष्टि का संकेत देता है। उसी तरह जैसे सभी फोकस क्षेत्रों के साथ, ईमानदारी से सभी अवधारणाओं का चयन करें, अपने नेत्र चिकित्सक को बुद्धिमानी से चुनें। कोई व्यक्ति जो स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समय और देखभाल लेगा कि आपके फोकस क्षेत्रों को ठीक से रखा गया है, वह आपको "नकली संपर्क" होने से बचा सकता है, जो वास्तव में अच्छा दिखता है। आंखें एक आकस्मिक तरीके से छायादार हैं।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 14, 2021 8:44:53 AM




स्कूल जाने के लिए सबसे महंगी जगहों में से एक आज पाठ्यपुस्तकों की लागत का हिसाब है। चूंकि अधिकांश विश्वविद्यालय कुछ समय से केवल पाठ्यपुस्तक का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए इसे पहले से खरीदना बहुत कठिन है। हालांकि, उन पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने से विराम प्राप्त करने के कुछ स्वीकार्य तरीके हैं जो आप वास्तव में चाहते हैं। लगभग हर विश्वविद्यालय के पास उन विभिन्न पुस्तकों के प्रचार के लिए एक पैम्फलेट है जो आप वास्तव में चाहते हैं। आदर्श रूप से, जिन लोगों ने अभी-अभी स्कूल से स्नातक किया है, वे बहुत कम कीमत पर किताब छोड़ देंगे।

यदि आपके पास वह अध्ययन सामग्री है जिसे आपने पूरा कर लिया है तो आपके पास वह विकल्प हो सकता है जो आप वास्तव में चाहते हैं कि किसी और को क्या चाहिए। यदि आप एक निश्चित प्रकार के कार्यक्रम में हैं, उदाहरण के लिए, व्यवसाय या निर्देश, तो आपको शायद अलग-अलग छात्र मिलेंगे, जिन्हें आपके जैसी ही कक्षाओं को स्वीकार करने की आवश्यकता है। पाठ्य पुस्तकों पर आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि को बढ़ाने के लिए शिक्षण सामग्री में व्यापार स्थापित करना एक शानदार तरीका है।

पाठ्यपुस्तक की नवीनतम रिलीज़ को ढूँढ़ना और यह पता लगाना बहुत भ्रमित करने वाला है कि यह पिछले संस्करण में बिल्कुल भी नहीं बदला है। इसे अपने शिक्षक के पास ले जाएं क्योंकि वे शायद नई रिलीज से गुजर चुके होंगे और अतीत के साथ संबंध बनाएंगे। अधिकांश शिक्षक आपको उसी पुस्तक के गारंटीकृत अंक का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। अगर आप कर सकते हैं तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

आपकी खरीद के बाद असंतोष का एक अन्य स्रोत इस तरह के पाठ्यक्रम की खोज हो सकती है जिसकी आपको विशेष रूप से आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि शिक्षक नोट्स के बारे में बहुत कुछ सिखाता है। यदि हां, तो समूह के साथ एक पुस्तक खरीदने और लागत को विभाजित करने पर विचार करें। हालाँकि, यह अच्छी तरह से काम नहीं करेगा यदि आप बहुत सारी किताबें या कार्यों को पूरा करने के लिए पढ़ने जा रहे हैं।

सुनिश्चित करें कि स्कूल पुस्तकालय पाठ्यपुस्तकों को खरीदने के बजाय डुप्लिकेट प्रदान करता है। कई पुस्तकालय जो इस विकल्प की पेशकश करते हैं, पाठ्यपुस्तकों को देखने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन आप उन्हें पुस्तकालय में अपनी इच्छानुसार उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके गतिविधियों को शुरू कर दें ताकि आपको किसी और के बारे में चिंता करने की ज़रूरत न हो जिसने पहले किताब का इस्तेमाल किया हो।

कुछ किताबों की दुकान छात्रों के लिए प्रयुक्त पठन सामग्री की नियुक्ति से संबंधित है। इन्हें हमेशा किताबों की दुकान में रखा जाता है और रैक पर नई किताबें रखी जाती हैं। यद्यपि उनके पास प्रवेश करते ही डिग्री हो सकती है, वे एक एकल मास्टर कोर्स की आवश्यकता को पूरा करेंगे। ये अत्यधिक प्रतिबद्ध पुस्तकें जल्दी बिक जाती हैं इसलिए सेमेस्टर के अंत में किताबों की दुकान पर जाना सुनिश्चित करें। अब जब छात्र पूर्ण हो गए हैं तो वे अपनी पुस्तकों को किताबों की दुकान पर लाएंगे।

प्रत्येक पाठ्यपुस्तक के पीछे एक ISBN नंबर होता है। आरा आमतौर पर किताब में स्कैनर टैग के ऊपर या नीचे होता है। आप वेब पर विषय रीडिंग को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कुछ स्थान हैं जहां आप स्कूल परिसर में एक किताबों की दुकान के लिए भुगतान किए जाने की तुलना में बहुत कम कीमत पर नए और इस्तेमाल किए गए पाठ खरीद सकते हैं।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 14, 2021 5:02:56 AM




क्या यह कहना सुरक्षित है कि आप अपनी दिनचर्या से थक चुके हैं? नकदी के लिए अपना सारा समय स्वैप करने से थक गए? क्या आप वाकई अपने बच्चों के साथ कुछ ऊर्जा निवेश करना चाहते हैं? मैं भी।

आपके लिए उत्थान की कहानियां हैं। स्थानीय-आधारित व्यापार उद्योग आज अर्थव्यवस्था का तेजी से बढ़ता हुआ हिस्सा है। आप अपनी छुट्टी पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, थोड़ी सी देखभाल के साथ, और थोड़ी मेहनत के साथ, आप अंततः अपने दैनिक काम से बाहर निकल सकते हैं।

घर पर एक सफल व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके लिए कई अवसर हैं। एक महत्वपूर्ण कारक यह तय कर रहा है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है और कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह है अपना होमवर्क। आप अभी क्या करते हैं, जो एक अद्भुत शुरुआत है। एक ऐसा व्यवसाय खोजें जो आपके रुझानों के अनुकूल हो, और अपने गुणों के साथ खेलें। क्या आप वाकई पीसी से हटाना चाहते हैं? यह एक अच्छी शुरुआत है! क्या आप शोर के साथ जीने के मौके पर कूद पड़ते हैं? क्या आप पाउंड बहाने में रुचि रखते हैं? बस इतना ही आप अपने लिए सोच सकते हैं।

एक सम्मानित प्रशिक्षक या अपलाइन (यदि आपका व्यवसाय इस तरह से व्यवस्थित है), एक प्रभावी पूर्णकालिक भुगतान का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। पहली बार में सब कुछ जानना कठिन है इसलिए ये लोग उस छात्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो अभी भी शूटिंग कर रहा है। यह भी उल्लेखनीय है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपका परिवार आपके पीछे होता है। यदि आपके पास आपका जीवन साथी, मित्र और परिवार, बच्चे आदि हैं... उन्हें आपके लाभों के बारे में सोचना चाहिए, और आपका समर्थन करना चाहिए और आपकी प्रेरणा के स्तर को ऊंचा रखने में आपकी सहायता करनी चाहिए।

अपने व्यवसाय की तलाश करने के लिए यहां कुछ लाभ दिए गए हैं:

- बहुत कम ओवरहेड

- अपने परिवार के साथ अधिक गुणवत्तापूर्ण समय

- महत्वपूर्ण कर कटौती

- अपने घंटे सेट करें

शायद हमारी वर्तमान वास्तविकता, इंटरनेट के लिए सबसे अच्छा उपकरण। दिलचस्प बात यह है कि आप वास्तव में एक सेकंड में अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। महान शक्ति, और आप वास्तव में चाहते थे कि आपका एक कार्यक्रम वायरस हो, और दूसरा इतिहास था। मेरा सुझाव है कि आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें, और एक स्टार्ट-अप व्यवसाय का अनुसरण करें जहाँ आप इस संसाधन का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करके, आप वास्तव में अपने आप को एक व्यवसाय करने के लिए सशक्त बना सकते हैं जहां आप अपने घर के अंदर रहते हैं, और अक्सर, फिर से सपने देखते हैं।

एक ऑनलाइन व्यवसाय आमतौर पर रोबोट द्वारा बनाया जाता है, और आपके और वहां के बिना काम कर सकता है। उस पर ध्यान दें जो आपकी प्रवृत्ति और सुधार की महान क्षमता के अनुकूल हो। तल पर ध्यान दें, अपने समय की योजना बनाएं और योजना बनाएं कि आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए दिन के किन घंटों में छोटे-छोटे काम कर रहे होंगे। जब मैंने शुरुआत की, तो मैंने प्रत्येक ब्रेक में एक घंटा गंवा दिया और उस अवसर को वेब सेवाओं पर शोध और सुधार करने के लिए समर्पित कर दिया। वे कुछ घंटे महत्वपूर्ण थे। अभी के लिए, मैं यहां रह सकता हूं और इसे केवल खाली समय के साथ कार्य दिवस पर टाइप कर सकता हूं। और जिंदगी भी मजेदार है।

एक फलदायी व्यक्ति का रहस्य यह है कि वह समर्पित, ऊर्जावान और सीखेगा। एक व्यवसाय और अद्भुत मार्गदर्शिका खोजें जो आपको उन चीजों को करने के लिए सशक्त बना सके जो आप सफल होंगे।

Meera  posted in miscellenous

Post updated on:  Nov 7, 2021 11:13:25 PM




शराब बनाने वाली सुराभांड

ब्रेवर का खमीर एक चमत्कारिक भोजन है। खनिज क्रोमियम की अभिव्यक्ति के बारे में बहुत कुछ। यह खनिज अग्न्याशय को अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है। यह शायद शरीर द्वारा मधुमेह के सामान्य उपचार में सबसे अच्छी सहायता है। जैसा कि मेडिकल वर्ल्ड न्यूज़ में छपे डॉ. रिचर्ड जे. डोज़ी और अन्य के लेख द्वारा दिखाया गया है, ब्रेवर के खमीर ने कई मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन की आवश्यकता को कम कर दिया है।

ब्रॉकली

ब्रोकोली, फूलगोभी की एक करीबी कड़ी, लंबे समय से यूरोप में मुख्य भोजन रही है। ये सब्जियां अंततः मधुमेह के लिए एक प्रभावी आहार पूरक बन गईं। क्रोमियम का एक समृद्ध स्रोत, एक छोटा पदार्थ जो ग्लूकोज को कम करता प्रतीत होता है। यह छोटी सी चीज ग्लूकोज को नियंत्रित करती है, इसलिए यह हमेशा मधुमेह के लिए निर्धारित दवाओं और इंसुलिन को कम करती है। हल्के मधुमेह के मामलों में, क्रोमियम अज्ञात रोग की शुरुआत को रोक सकता है। लाइन में किसी व्यक्ति के शुगर बिल्डअप की स्थिति में, क्रोमियम इसे नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, ग्लूकोज का निम्न स्तर भी सामान्य रूप से क्रोमियम द्वारा दिया जा सकता है।

दही

दही पेट से संबंधित संरचना में अच्छी तरह से निपटाए गए सूक्ष्मजीवों को शामिल करता है जो अग्न्याशय को जीवित रखता है। यह अपने अम्लीय कचरे और कचरे को भी धोता है। ये सफाई कार्य अग्न्याशय को बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता देते हैं और उचित रूप से इंसुलिन के निर्माण में मदद करते हैं।

लहसुन

पहली तार्किक प्रारंभिक में लहसुन और इसके घटकों को मधुमेह में ग्लूकोज को कम करने के लिए पाया गया है। ये सब्जियां पोटेशियम से भरपूर होती हैं, जो मधुमेह वाले लोगों के पेशाब में खो जाने वाले पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा में डाल देती हैं। इसमें जिंक और सल्फर भी होता है, जो इंसुलिन तत्व हैं। कुछ विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि मधुमेह की शुरुआत में जिंक का निम्न स्तर प्रमुख कारकों में से एक हो सकता है। इसके अलावा लहसुन में मैंगनीज होता है, एक कमी जो मधुमेह में योगदान कर सकती है।

लहसुन के गुण लीवर में इंसुलिन के उत्पादन को रोकने में कारगर प्रतीत होते हैं। परिणाम रक्त में इंसुलिन का उच्च स्तर और निम्न शर्करा है।

ग्लूकोज वितरित किए बिना लहसुन के मधुमेह के विभिन्न लाभ हैं। यह धमनीकाठिन्य को रोकता है, जो मधुमेह की एक सामान्य जटिलता है और सशुल्क शरीर को समाप्त करता है। मधुमेह वाले लोग लहसुन की कम से कम कुछ कलियाँ प्रतिदिन किसी भी रूप में ले सकते हैं, चाहे वह कच्चा हो या भोजन में संसाधित या कंटेनर के रूप में। 110 मिली दूध में कटा हुआ लहसुन की चार कलियाँ मिलाने के लिए तैयार लहसुन का दूध, लहसुन लेने का एक स्वीकार्य तरीका है। हालांकि, सबसे अच्छा तरीका है कि सबसे पहले कच्चे लहसुन को काट लें।

बंगाल ग्राम

बंगाल चना, जिसे वैकल्पिक रूप से चना कहा जाता है, भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक प्रमुख खाद्य एलर्जी है। प्रयोगों से पता चला है कि बंगाल चना-आधारित तरल पदार्थों के मौखिक सेवन से मधुमेह वाले लोगों में ग्लूकोज की खपत बढ़ जाती है, जैसा कि व्यक्तियों में अपेक्षित है। मैसूर में सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में की गई एक समीक्षा में, मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन की आवश्यकता प्रतिदिन 40 यूनिट से घटकर 20 यूनिट हो गई, जहां उन्हें एक सख्त आहार पर रखा गया, जिसमें मुफ्त बंगाल चने का अर्क शामिल है।

सामान्य कुपोषण वाले मधुमेह के रोगी, जो स्टार्च के सेवन को गंभीरता से नहीं रोकते हैं, बल्कि वैकल्पिक बंगाल ग्राम-मुक्त विकल्प अपनाते हैं, उनके ग्लूकोज स्तर, ग्लूकोज प्रतिरोध, मूत्र पथ स्राव और सामान्य स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

अप्रिय रीड

एक अप्रिय जड़ी बूटी एक आम सब्जी है जिसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसमें एक भयानक चिकित्सीय स्वभाव है। इन जड़ी बूटियों का उपयोग प्राचीन काल में औषधि के रूप में किया जाता रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि इसमें इंसुलिन जैसे निर्देश होते हैं जिन्हें प्लांट-इंसुलिन के रूप में वितरित किया गया है, जो रक्त शर्करा और पानी के स्तर को कम करने में मददगार पाया गया है।

खराब दवा मधुमेह के आहार की सही और प्रभावी दुश्मन है और इसे मधुमेह के आहार में स्वतंत्र रूप से शामिल किया जाना चाहिए।

चूहों के तीन या चार चूहों के रस को रोजाना खाली पेट लेने से प्राकृतिक उत्पाद खाने से ज्यादा असरकारी माना जाता है। भारी गांठ के बीजों को आटे में पिसा जा सकता है और एक मानक आहार में जोड़ा जा सकता है। पानी के साथ काटे गए एक अस्वीकृत झरने से तैयार काढ़ा उसी तरह काम करता है, जैसे इसका सूखा पाउडर पानी वाले खाद्य स्रोतों के साथ मिलाया जाता है।

सभी पोषक तत्वों और मूल खनिजों विशेषकर पोषक तत्वों ए, बी1, बी2, सी और आयरन में एक अवांछनीय पदार्थ पाया जाता है। इसलिए इसका नियमित उपयोग मधुमेह से जुड़ी कई जटिलताओं को रोकता है, जिसमें उच्च रक्तचाप, आंखों में भ्रम, न्यूरिटिस और दोषपूर्ण पाचन तंत्र शामिल हैं।

काला चना

ग्राम काला भारत में सबसे कीमती दिल की धड़कन है। यह मधुमेह का शत्रु है। ताजे ताजे पानी के एक बड़े हिस्से, गुणों और मधुमेह के हल्के रूपों के इलाज के लिए एक शक्तिशाली समाधान के साथ लिया गया एक काला चना विकसित किया। इसे दिन में एक बार, तीन से चार महीने तक, सीमित चीनी के सेवन के साथ लेना चाहिए।

गंभीर मधुमेह में, इस यौगिक का नियमित उपयोग विभिन्न दवाओं के लिए एक प्रभावी पूरक है। यह मधुमेह के कारण होने वाले दस्त को फैलने से रोकने के लिए एक स्वस्थ आहार भी है। मधुमेह के रोगियों के लिए दानेदार तैयार दूध में साबुत चने का रंग उगाने की सलाह दी जाती है।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Oct 10, 2021 8:11:45 AM




मधुमेह मूल रूप से एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन स्राव नहीं करता है या अप्रत्याशित इंसुलिन का उपयोग वास्तव में सामान्य ज्ञान के विपरीत है। इंसुलिन आमतौर पर अग्न्याशय से बना एक रसायन है जो ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए या जब वे स्पष्ट रूप से सोचते हैं, संचार प्रणाली से फोन तक चीनी की कार में बहुत महत्वपूर्ण है। टाइप 2 मधुमेह के प्रभावों को टाइप करें जब हमारे शरीर अब इंसुलिन को अवशोषित नहीं करते हैं और हमारे ग्लूकोज को हर तरह से कार्य करने का कारण बनते हैं, संतुलन को छोड़कर, वास्तव में सामान्य ज्ञान के बावजूद। नतीजतन, हमें, एक तरह से, उन सभी चीज़ों की ज़रूरत है जिनके बारे में हम सोच सकते हैं, और हमने अपने इंसुलिन को दूर रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है। 

ऐसे समय में जब संक्षेप में हम इंसुलिन से जुड़े होते हैं, हमारे शरीर अक्सर रक्त से ग्लूकोज को कोशिकाओं में स्थानांतरित करने की गतिविधि को बढ़ावा देते हैं, या कहीं उसके पास जहां उन्होंने सोचा था। विभिन्न मसालों, आहार पूरक, पोषक तत्वों और खनिजों को वास्तव में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है और आम तौर पर सामान्य रक्त शर्करा के स्तर के अनुपालन में मदद करता है, जो टाइप 2 मधुमेह का संकेत देता है जब हमारा शरीर हर सक्रिय तरीके से इंसुलिन के प्रति कमजोर हो जाता है और हमारे कारण बनता है एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से बचा हुआ ग्लूकोज का प्रकार। 

वैनाडिल सल्फेट शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता का विस्तार करता है, यह दर्शाता है कि जब हमारे विचार से सभी पदार्थ इंसुलिन को प्रभावित करते हैं, तो हमारा शरीर वास्तव में ग्लूकोज को रक्तप्रवाह में ले जाने के काम में सुधार करता है, जो सामान्य सोच से अलग है। जिम्नेमा सिल्वेस्ट्रे वास्तव में एक उल्लेखनीय घटक है जो चीनी की लालसा को नियंत्रित करके और अग्न्याशय को विनीत तरीके से खिलाकर ग्लूकोज नियंत्रण का समर्थन करता है। व्यायाम इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाता है, जिमनेमा सिल्वेस्ट्रे की एक निरंतर उपस्थिति जो ग्लूकोज द्वारा नियंत्रित एक प्रसिद्ध मसाला है जो चीनी की लालसा को नियंत्रित करता है और अग्न्याशय को एक अदृश्य तरीके से रखता है। जो लोग वास्तविक अर्थों में खेल से जुड़े हैं, वे सभी कल्पनाओं की जरूरत के लिए जाने जाते हैं, छोटे इंसुलिन, बहुत बड़े। इंसुलिन संवेदनशीलता के विकास को जारी रखने के अलावा, शाब्दिक अर्थों में व्यायाम हमारे वजन को नियंत्रित करने और मांसपेशियों की मात्रा को वसा में कम करने में मदद करता है, इसलिए वैनाडिल सल्फेट इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाता है, यह दर्शाता है कि जब हम स्पष्ट रूप से इंसुलिन की कमी वाले होते हैं, तो हमारे शरीर सबसे अच्छा काम रक्त ग्लूकोज को कोशिकाओं में स्थानांतरित करना है, या कुछ ऐसा जो वे मूल रूप से सोच रहे थे। शाब्दिक अर्थों में वजन नियंत्रण इंसुलिन की कमी को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण अवधारणा है, इसलिए, विशेष रूप से, हमें इंसुलिन के संपर्क में रहने के लिए, या जहां वे सोच रहे थे, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की आवश्यकता है। 

उचित ग्लूकोज स्तर और अधिकांश भाग के लिए इंसुलिन संवेदनशीलता का पालन करने में एक और बहुत महत्वपूर्ण कारक एक पौष्टिक आहार है, जो वास्तव में दर्शाता है कि चीनी और इंसुलिन संवेदनशीलता के कानूनी स्तरों का अनुपालन करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक आमतौर पर ऊर्जा का सेवन, या उनके आस-पास कहीं और होता है। निश्चित रूप से कई सब्जियों, सेबों, अनाजों और नट्स में पाया जाने वाला जटिल स्टार्च मूल रूप से प्रसंस्करण में देरी से होता है, यह दर्शाता है कि विभिन्न मसालों, पोषक तत्वों, पोषक तत्वों और खनिजों को मूल रूप से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है और उचित ग्लूकोज के पालन के साथ संयोजन में मदद का एक बड़ा हिस्सा दिखाया गया है। 

स्तर। वह टाइप 2 मधुमेह जब हमारे शरीर में इंसुलिन को देखते हुए ठंडे दिल होते हैं और हमारे ग्लूकोज को बहुत बड़े पैमाने पर संतुलन छोड़ देते हैं। प्रसंस्करण की प्रक्रिया को कम करने से ग्लूकोज के स्तर में सुधार होता है और व्यापक अर्थों में सभी संभावित पदार्थों, परिष्कृत शर्करा, या ऐसा कुछ अपनाने से जुड़े उतार-चढ़ाव को रोकता है। हमें भी डूबे हुए वसा से दूर रहना चाहिए, यह दर्शाता है कि जिस तरह से हम अवशोषित करते हैं उसे कम करने से ग्लूकोज के स्तर में सुधार होता है और अदृश्य तरीके से शुद्ध चीनी के सेवन से जुड़े उतार-चढ़ाव से बचा जाता है। ध्वनि तेल आमतौर पर मछली में निहित होता है, सभी सामग्री, जैतून का तेल, और अलसी वास्तव में हमें इंसुलिन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं, जो वास्तव में बड़ी है। 

टाइप 2 मधुमेह एक बहुत ही सामान्य प्रकार का मधुमेह है और यह इंसुलिन प्रतिरोध में पाया जाता है, जिससे पता चलता है कि जब हम वास्तव में इंसुलिन के प्रति संवेदनशील होते हैं, तो हमारे शरीर निश्चित रूप से सभी विचार करते हैं, रक्त शर्करा और कोशिकाओं को अधिक हद तक ले जाने का बेहतर कार्य करते हैं। . उपरोक्त रणनीतियों को विशेष रूप से इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने, सभी मान्यताओं को आगे बढ़ाने, कम ग्लूकोज के स्तर और मधुमेह से संबंधित विवादों से दूर रहने में मददगार दिखाया गया है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि भारी कार्ब्स सबसे आम प्रकार की सब्जी, सेब, अनाज हैं। , और मेवे मुख्य रूप से विलंबित भाग हैं, जो दर्शाता है कि विभिन्न मसालों, खाद्य पदार्थों, पोषक तत्वों और खनिजों को बड़े पैमाने पर प्री-इंसुलिन एक्सपोजर को फ़िल्टर करने के लिए दिखाया गया है और एक बड़ा हिस्सा मुख्य रूप से सामान्य रक्त शर्करा के स्तर का अनुपालन करने में मदद करता है, जो इस प्रकार का संकेत देता है मधुमेह का।


Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Oct 6, 2021 1:39:59 AM




मधुमेह दो प्रकार के होते हैं, जिनमें टाइप I और टाइप II शामिल हैं। दोनों के बीच के अंतर को समझें और दोनों से कैसे निपटें।

टाइप 1 मधुमेह किशोरों और किशोरों में सबसे आम है, हालांकि यह वयस्कों में हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह के साथ, इंसुलिन प्रतिरोध अक्सर काफी कम होता है। उसके बाद, उपचार को इंसुलिन के संक्रमण के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, एक जीवन शैली जिसमें नियमित आहार और व्यायाम और रक्त स्क्रीन स्क्रीन का उपयोग करके नियमित रक्त शर्करा परीक्षण दोनों शामिल हैं। जिन रोगियों ने टाइप 1 मधुमेह होने का फैसला किया है, वे सामान्य जीवन खाना जारी रख सकते हैं, बशर्ते कि वे अपना इलाज जारी रखें और पीसीपी दिशानिर्देशों और सिफारिशों का पालन करने के लिए विकल्पों की तलाश करें।

टाइप 2 मधुमेह के साथ, इंसुलिन का स्तर आमतौर पर सामान्य या कभी-कभी ऊंचा होता है, लेकिन पर्याप्त नहीं होता है। इस प्रकार के मधुमेह को टाइप 1 की तुलना में अधिक भ्रमित करने वाला माना जाता है, लेकिन विडंबना यह है कि इसका इलाज करना आसान माना जाता है। चूंकि इंसुलिन अभी तक शरीर में प्रवेश नहीं किया गया है, मधुमेह का प्रकार जो लंबे समय तक अज्ञात रहता है। संकेत मजबूत हैं और असंगत हो सकते हैं, जो अक्सर चिंता के स्तर को कम करता है। टाइप 2 मधुमेह के अंतर्निहित मुद्दे को जटिल जटिलताओं के लिए नहीं जाना जाता है, जिसमें गुर्दे की विफलता और कोरोनरी कैनाल संक्रमण शामिल हैं। टाइप 2 मधुमेह के लिए उपचार की अवधि बढ़ी हुई कार्यात्मक गतिविधि और वजन कम करने के लिए डिज़ाइन की गई आहार योजना को शामिल करके जीवन शैली में बदलाव लाने की संभावना है। अगला कदम, यदि आवश्यक हो, यदि आवश्यक हो तो दवा और विचारशील इंसुलिन उपचार होगा।

दो प्रकार के मधुमेह के लिए रोगी को सामान्य रक्त शर्करा के स्तर का अनुपालन करने की आवश्यकता होती है, जिसका उद्देश्य शारीरिक क्षति के जोखिम को समाप्त करना है, जिसमें दृश्य तीक्ष्णता, गुर्दे, रक्त परिसंचरण आदि शामिल हैं। आमतौर पर, वे वर्तमान में अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना जारी रखते हैं।

2006 के बाद से, मधुमेह का कोई ज्ञात इलाज नहीं है। पुरानी बीमारी जो कई लोगों को प्रभावित करती है, मधुमेह को रोगी के प्रशिक्षण, पोषण, सोच और दीर्घकालिक देखभाल के साथ सबसे अच्छा प्रबंधित किया जाता है। इसके अलावा, रोगियों को अक्सर विभिन्न प्रकार के लक्षणों से अवगत होने के लिए कहा जाता है जो वजन बढ़ने का संकेत दे सकते हैं।

इस लेख की सामग्री का उपयोग शिक्षण उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए जैसा कि है। इसका उपयोग मधुमेह के निदान के लिए सक्षम नैदानिक ​​परामर्श के संबंध में या उसके स्थान पर नहीं किया जाना चाहिए। इस लेख का उपयोग मधुमेह के निदान या उपचार के बहाने के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि एक शैक्षिक स्रोत का उद्देश्य दो प्रकारों के बीच के अंतर को स्पष्ट करना है। मधुमेह के लिए अधिक जानकारी, निर्धारण या अनुशंसित उपचार के लिए, लोगों को एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Oct 6, 2021 1:39:49 AM




आज, संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 मिलियन से भी कम लोग मधुमेह के साथ जी रहे हैं और दुख की बात है कि संशोधित आहार और आवश्यक व्यायाम के साथ टाइप 2 मधुमेह और मधुमेह को रोकना और उलटना संभव है।

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि स्वस्थ आहार का पालन करने और चलने जैसी नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से लोगों को १० पाउंड [१० किलो] खोने के जोखिम में ६० प्रतिशत की आश्चर्यजनक कमी आई है। (३ मई, २००१)।

मधुमेह की रोकथाम

इस शब्द का अर्थ है कि आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने और शारीरिक बीमारी के बढ़ने का खतरा है।

सकारात्मक समाचार यदि आपको पूर्व-मधुमेह है तो आप टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं और यदि आप इस लेख के नियमों का पालन करते हैं तो सामान्य रक्त शर्करा के स्तर पर वापस आ सकते हैं।

मधुमेह प्रकार 2

पूर्व में प्रारंभिक मधुमेह कहा जाता था, यह मधुमेह का एक प्रसिद्ध रूप है। इस प्रकार का मधुमेह इंसुलिन प्रतिरोध से शुरू होता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है। लोग जीवन के किसी भी चरण में इस प्रकार के मधुमेह को बढ़ावा दे सकते हैं और यह अक्सर सस्ते भोजन, तनाव और काम न करने की वर्तमान जीवन शैली से जुड़ा होता है।

मोटापा और निष्क्रिय स्तर टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। सामान्य उपचार में डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ मधुमेह विरोधी दवाएं, दैनिक इबुप्रोफेन, और हृदय गति और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण शामिल हैं।

किसी भी मामले में, एक अनदेखी वजन घटाने और सक्रिय दैनिक गतिविधि के साथ, आप टाइप 2 मधुमेह को उलट या रोक सकते हैं और सामान्य जीवन जी सकते हैं। आइए कुछ चरणों पर एक नज़र डालें, जिन्हें आप जल्दी से अपनी दिनचर्या में लागू कर सकते हैं, जिसका आपकी स्थिति पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा।

ऊर्जा प्रशिक्षण - शोधकर्ताओं ने समेकन के चार महीनों के बाद चीनी के सेवन में 23% की वृद्धि दर्ज की है। चूंकि ग्लूकोज का अप्रभावी पाचन मधुमेह के शुरुआती विकास से जुड़ा है, इसलिए अत्यधिक बेहतर ग्लूकोज पाचन पारंपरिक ऊर्जा दक्षता का एक प्रमुख लाभ है।

इन दिनों व्यायाम की मांसपेशियों को बनाने के लिए आपको जिम में बैठने की आवश्यकता नहीं है। हर सात दिनों में एक बार किए जाने वाले अल्पकालिक शक्ति-मजबूत सत्र ग्लूकोज पाचन और वजन घटाने को और बेहतर बनाने के लिए आवश्यक हैं।

मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा तैयार करने की प्रक्रिया में प्रत्येक सप्ताह केवल 20 से 30 मिनट की आवश्यकता होती है। शरीर के सभी अंगों पर ६ से १२ सेटों के साथ सात-दिवसीय सात-दिवसीय कार्यक्रम के दिन गए, एक ऐसी प्रक्रिया जिसने कभी काम नहीं किया। सात दिनों के लिए तैयार किया गया एक विशेष व्यायाम आपके पाचन को आपकी अपेक्षा से अधिक बढ़ावा देगा।

इस रणनीति के दो मुख्य घटक कार्य बल और काम के बाद वसूली हैं। लगातार, संक्षिप्त, भारोत्तोलन अध्ययन, ठीक होने के लिए आवश्यक समय के बाद और अधिक स्थिर होने से दुबली मांसपेशियों में वृद्धि और ग्लूकोज पाचन में और सुधार होने की उम्मीद है।

पोषण - वजन और वसा कम करने और अपनी मांसपेशियों को आकार में रखने का सबसे अच्छा तरीका एक स्थायी आहार योजना है। उच्च गुणवत्ता वाला भोजन और ऊर्जा संचयन नट और बोल्ट पर आपको काम करने की आवश्यकता होगी। कई प्रकार के भोजन जो आपको असंतुष्ट छोड़ते हैं, कम वसा वाले खाद्य पदार्थ और सही चीनी

अपरिष्कृत एक अच्छी बात होनी चाहिए।

मांसपेशियों और ताकत के स्तर को बनाए रखने के लिए एक सामान्य कम वसा वाला आहार प्रतिदिन कम प्रोटीन सामग्री के साथ खाया जाना चाहिए। आहार सप्लिमेंट और मिनरल सप्लिमेंट भी लगातार लेने चाहिए. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और खनिजों का अधिकतम विकास इसी तरह लगातार लिया जाना चाहिए।

पहले की तरह, अभी एक अच्छे आहार से कैलोरी प्राप्त करें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो डेयरी-आधारित उत्पादों को बनाने के लिए एक ब्लेंडर का उपयोग करें, जो आपको अतिरिक्त उपयोग करने की आवश्यकता है, उसी तरह जब तक आप पूरे दिन अपनी कैलोरी गिनती रखते हैं।

अब इन ब्लेंडर मिश्रणों और अपने शक्तिशाली दैनिक पोषण फ़ीड का उपयोग करें। इसे नियमित अंतराल पर दिन में तीन बार भोजन में बांटें। वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है कि आप एक कैलोरी रिकॉर्ड खरीदें और सात दिनों तक हर दिन अपनी कैलोरी की खपत को रिकॉर्ड करें।

व्यायाम - शरीर में वसा तब तेज होती है जब कोशिकाएं व्यायाम जैसी ऊर्जा लाने के लिए जुड़ती हैं। ऐसे समय में जब काम धीरे-धीरे और कुशलता से किया जा रहा है, अधिकांश ऊर्जा ईंधन भंडार से ली जाती है।

बहुत अधिक ईंधन का उपयोग करके एक बड़े प्रभाव के लिए तैयार करने का तरीका दीर्घकालिक गतिशीलता है न कि ताकत। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक मील दौड़ते हैं, एक मील दौड़ते हैं या एक मील चलकर उतनी ही कैलोरी खाते हैं।

ट्रेडमिल के अंदर या बाहर तेजी से चलने के अंतिम लक्ष्य के लिए विस्तृत श्रृंखला के साथ उत्कृष्ट व्यायाम। अन्य उच्च-तीव्रता वाले ऑक्सीजन व्यायाम जिम के अंदर या बाहर ट्रेडमिल, बाइक, सवार या अन्य फिटनेस उपकरण उपलब्ध हैं।

मधुमेह होने की संभावना को कम करने के लिए आप एक स्वर बना सकते हैं। अपने आहार में वजन कम करने और वजन कम करने की आदत डालने से आपको टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Oct 6, 2021 1:39:36 AM

इस बीच डायबिटीज डे ट्रीटमेंट इंसानों में एक आम बीमारी बन गई है। यह शरीर में कार्ब के पाचन के कारण होता है। मधुमेह मतली, लालसा, प्यास और अधिक वजन, धुंधली दृष्टि, और त्वचा की मरम्मत में देरी, पुनर्योजी रोगों और अत्यधिक थकान से जुड़ा हुआ है। मधुमेह एक गंभीर सामाजिक समस्या है। यह रक्त शर्करा दिखाता है और अनुचित तरीके से पेशाब करता है।

इन पंक्तियों के अनुरूप, मधुमेह के उपचार के संबंध में ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए मुख्य चिंता दी जानी चाहिए, जो मधुमेह का कारण है। इस मधुमेह उपचार कार्यक्रम के लिए ग्लूकोज नियंत्रण एक कदम है। मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को इसे गंभीरता से लेना चाहिए और एक निश्चित मात्रा में आहार या व्यायाम दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा, कुछ किसी तरह से ठीक होने के लिए इंसुलिन और कुछ प्रकार के नुस्खे वाली दवा लेते हैं। निरंतर ग्लूकोज परीक्षण का मतलब यह हो सकता है कि आपने अपने हिस्से में जितना सुधार किया है, वह रक्त में शर्करा की सही मात्रा को नियंत्रित करना है। रक्त में ग्लूकोज की उचित मात्रा में विशेषज्ञता हासिल करें जब तक कि आपने कभी इस बीमारी के संबंध में अपनी इच्छित कठिनाई के बारे में नहीं सोचा है। यह विशेष रूप से उम्र पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए, अधिकांश किशोरों में जो बहुत कम वजन की उम्मीद करते हैं जब औसत ग्लूकोज स्तर 80-120 मिलीग्राम / डीएल होता है और एक अच्छी तरह से स्थापित उम्र में यह 100-140 मिलीग्राम / डीएल होता है।



मधुमेह कार्यक्रम में कुछ दवाएं शामिल हैं जैसे नियमित आहार, नियमित व्यायाम, वजन घटाने और दवाएं। ऐसे समय में जब यह स्वीकार्य और समझदार खाने की आदतों के बारे में है, तो उन सभी नीरस खाद्य पदार्थों को लेने का कोई मतलब नहीं है जो आपके लाभ नहीं हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि प्राकृतिक उत्पाद, सब्जियां और अनाज हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उच्च लेने में सक्षम होना चाहिए। पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कम वसा और कैलोरी। कोशिश करें कि बिना लिमिट के डेसर्ट और ऑर्गेनिक चीजें न लें। इस मधुमेह उपचार कार्यक्रम का मूल भाग यह है कि आप स्वयं इस कार्य में प्रयास कर रहे हैं या जो भी कार्यक्रम पर्याप्त उत्साह के साथ होगा। अपनी आहार योजना के बारे में किसी भी आहार विशेषज्ञ को सलाह दें और अपने आहार योजना में दर्शाई गई मात्रा के अनुसार प्रत्येक दिन उचित समय पर इसका पालन करने का प्रयास करें।

जब व्यायाम की बात आती है तो आपको सभी शक्तिशाली कार्यों को याद रखना चाहिए। इस मधुमेह उपचार कार्यक्रम में आप दैनिक दिनचर्या जैसे सुबह या शाम की सैर, दौड़ना, चढ़ना, चलना, तैरना और अन्य हृदय और फेफड़ों के कार्यों के बीच अपने निर्णयों पर ध्यान दे सकते हैं। अपने कार्य चक्र में लगातार योगदान देना याद रखना इसका सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अपनी गतिविधि के स्तर और उम्र के अनुसार वजन बनाए रखने की कोशिश करना क्योंकि अधिक वजन होना एक खतरनाक कारक है जो आपकी कोशिकाओं को इंसुलिन प्राप्त करने में मदद करता है। इसके द्वारा बताए अनुसार उचित वजन घटाने और चलने का कार्यक्रम विकसित करना इसके परिणाम को और अधिक प्रभावी बना सकता है।

कभी-कभी दवाएं उस स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जहां यह पाया जाता है कि उच्च कैलोरी और व्यायाम अब इसका कारण नहीं है। इस प्रकार के मधुमेह कार्यक्रम में आवश्यकतानुसार इंसुलिन पूरकता शामिल है। चूंकि इसे गोली के रूप में नहीं लिया जा सकता है, इसलिए कुछ लोगों ने इसे इंजेक्शन लगाया है या दूसरों के पास इंसुलिन साइफन है।

तो अब यह बिल्कुल स्पष्ट हो गया है कि हर बार जब कोई पीड़ित इस पर ध्यान केंद्रित करता है तो मधुमेह समझ में आता है। इस तथ्य के बावजूद कि मधुमेह गहरी सहनशक्ति का प्रतिनिधित्व करता है, इसका मतलब कभी भी आपके जीवन का अंत नहीं है। आपको बस यह याद रखने की जरूरत है कि बीमारी आपके हाथों में होगी और अगर आप उपचार योजना में अपने सभी कदमों के साथ दृढ़ हैं।

कथन: यह डेटा एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा प्रदान नहीं किया गया था और यह शिक्षण और सीखने के उद्देश्यों के लिए अभिप्रेत है। इस मद का उद्देश्य पर्याप्त मार्गदर्शन, निष्कर्ष या सक्षम उपचार प्रदान करना नहीं है। किसी विशेष बीमारी के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के लिए अपने चिकित्सक या अन्य योग्य चिकित्सा प्रदाता की सलाह लेना जारी रखें। कभी भी प्रशिक्षित नैदानिक ​​सलाह की अवहेलना न करें या इसे प्राप्त करने में देरी न करें, यह आपने जो सीखा है उसका प्रत्यक्ष परिणाम है।

चूंकि मानक और आहार पूरक एफडीए द्वारा समर्थित नहीं हो सकते हैं, उन्हें आइटम चिह्न में अलगाव की समस्या के एक बयान के साथ जोड़ा जाना चाहिए: कि एफडीए द्वारा वारंटी की जांच नहीं की गई थी और आइटम को "विश्लेषण, प्रबंधन" के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। , किसी भी बीमारी को ठीक करें या रोकें।"

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Oct 1, 2021 11:36:10 PM

मधुमेह का इलाज जाहिर तौर पर बढ़ रहा है, जो वास्तव में बहुत बड़ा है। निस्संदेह, हाल ही में चिकित्सा प्रगति और इंटरनेट से जुड़ी पहलों ने 18.2 मिलियन अमेरिकियों को हर तरह की चीजों के रूप में बीमारी से प्रभावित करना शुरू कर दिया है, कुछ ऐसे लोग जो अतीत में अंधाधुंध रूप से नहीं चाहते थे। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग ठीक से नहीं करता है, एक रसायन जिससे ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने की उम्मीद की जाती है, या समझ में आता है। मधुमेह से संबंधित लंबे समय तक उच्च ग्लूकोज के स्तर के साथ - बीमारी से मृत्यु का पांचवां प्रमुख कारण आंखों, धमनियों, नसों, गुर्दे और अंगों की पूरी तरह से अलग दृष्टि पैदा कर सकता है, कुछ भी जो सामान्य दिन-प्रतिदिन इंसुलिन के संक्रमण को सरल करेगा प्रक्रिया रोगियों के लिए एक महान अभिवादन हो सकती है, वास्तव में यह बहुत स्पष्ट है कि कैसे सही मधुमेह प्रबंधन सभी कल्पनीय, एक महत्वपूर्ण तरीके से विकसित होता है।


जैसा कि मेयो क्लिनिक के विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है, कि वास्तविक अर्थों में "सुधार" एक बहुत बड़ी समझ है। उदाहरण के लिए, खाद्य और औषधि प्रशासन, अधिकांश भाग के लिए, वर्तमान में इंसुलिन के अंशों और इनहेलेंट दोनों को इंसुलिन इन्फ्यूजन में चयनात्मक परिवहन तंत्र के रूप में समर्थन करता है, यह दर्शाता है कि प्राचीन काल से उच्च रक्त शर्करा से संबंधित मधुमेह-पांचवीं दुनिया में ड्राइविंग के कारण बीमारी पर विचार किया जा सकता है सभी, आंखों, धमनियों, नसों, गुर्दे और अंगों की भीड़ को पूरी तरह से अलग कर देते हैं, कुछ भी जो नियमित इंसुलिन इन्फ्यूजन आदि की दैनिक दिनचर्या में बहुत मदद कर सकता है। रक्त शर्करा की निगरानी में अग्रिम जो स्पष्ट रूप से लगातार दिन-प्रतिदिन परीक्षण की अनुमति देगा प्रकार के अब विकसित किए जा रहे हैं, जो वास्तव में दिखाता है कि मेयो क्लिनिक में एक व्यक्ति के रूप में, "सुधार" अक्सर होता है, पारंपरिक अटकलों के विपरीत, सभी चीजों पर विचार किया जाता है। 

पहले की तरह नहीं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि नवीनतम विकास, उपचार और बोर्ड-अनुशंसित बीमारियां वास्तव में अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ डायबिटीज एजुकेटर्स और अनगिनत अन्य की वेब साइटों पर उपलब्ध हैं, जैसा कि मेयो क्लिनिक के विशेषज्ञों द्वारा दिखाया गया है। "सुधार" वास्तविक अर्थों में वास्तव में क्या हुआ एक बहुत बड़े तरीके से। अतीत में, मधुमेह वाले लोग निश्चित रूप से एक सुविधाजनक वेब के माध्यम से अपनी बीमारी से निपटने में एक बहुत ही सहायक कानून रहे हैं, विशेष रूप से मधुमेह, दवाओं और हार्डवेयर के लिए बड़े पैमाने पर आवश्यक सहायता का अनुरोध करते हुए। 

बेटर लिविंग नाउ सुरक्षा और प्रबंधन के सभी मामलों से संबंधित है ताकि रोगियों को वास्तव में आवश्यकता न हो, अतीत को दर्शाते हुए, मधुमेह वाले लोगों को हर संभव तरीके से आवश्यक मधुमेह आपूर्ति, दवाओं और और अनैतिक तरीके से गियर करता है। इसके अलावा, वे एक अच्छे पुनर्निर्माण के लिए चिकित्सा डॉक्टरों से परामर्श करेंगे और निश्चित रूप से महत्वपूर्ण 90-दिवसीय नैदानिक ​​​​अनुप्रयोगों का ध्यान रखेंगे, जो बताते हैं कि समय के साथ उच्च ग्लूकोज स्तर मधुमेह से संबंधित हैं - बीमारी से मृत्यु का दुनिया का पांचवां प्रमुख कारण हो सकता है किसी भी तरह से, आंख, संवहनी विकार, पूरी तरह से अलग भावनाओं, गुर्दे और अंगों के लिए अग्रणी, कुछ भी जो आसानी से इंसुलिन थेरेपी की दैनिक खुराक में मदद कर सकता है और जिसे रोगियों द्वारा विशेष रूप से सराहा जा सकता है, मधुमेह के उपचार की प्रगति पर अतिरिक्त नज़र, अक्सर अधिक महत्वपूर्ण बात। इसी तरह जब लोग वेब पर आवेदन करते हैं तो उन्हें सामान्य सीमाएं मिलती हैं और वे अपनी दवाओं के बारे में प्रश्नों के लिए संगठन की दवा की दुकान से संपर्क कर सकते हैं, यह दर्शाता है कि और फिर इंटरनेट है, या जब वे सोचने का विकल्प चुनते हैं। वेब साइट अब सभी कारकों पर विचार करते हुए नैदानिक ​​और अवसादरोधी सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करती है, जो दर्शाती है कि समय के साथ उच्च रक्त शर्करा से संबंधित उच्च स्तर का मधुमेह - बीमारी के साथ पांचवीं दुनिया में ड्राइविंग का कारण आंख, तंत्रिका को काफी कम कर सकता है। 

तंत्रिका, गुर्दे और अंग की समस्याएं। बहुत अलग, कुछ भी जो इंसुलिन की खुराक की दैनिक खुराक की सुविधा प्रदान करता है और इसी तरह रोगियों के लिए अधिक स्वीकार्य होगा, क्योंकि सभी सबसे महत्वपूर्ण तरीकों से मधुमेह प्रबंधन के निदान का एक बड़ा हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण तरीके से प्रगति करना जारी रखता है।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Sep 30, 2021 9:05:53 PM




Resveratrol नया नहीं है, शोधकर्ता लंबे समय से इसके गुणों का अध्ययन कर रहे हैं। Resveratrol अपने पौधे-संरक्षण गुणों और सूक्ष्म विकास के लिए जाना जाता है, और पिछले अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि यह वसायुक्त खाद्य पदार्थों के प्रभाव को रोकता है और इसके बुरे प्रभावों की संभावना को कम करता है। एक रोगनिरोधी के रूप में, रेस्वेराट्रोल अनुसंधान में सबसे आगे होता है जब यह सीधे चोट की बात आती है, जैसे कि त्वचा रोग या पेट का कैंसर। यदि आप पीते हैं, तो रेड वाइन में स्विच करना अन्य प्रकार के अल्कोहल से बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन यदि आप नहीं पीते हैं, तो रेस्वेराट्रोल प्राथमिक कारण नहीं है।

दीर्घायु से जुड़ी गुणवत्ता-केंद्रित दवाओं का एक बुद्धिमान संग्रह परिपक्वता में अतीत में लौटने का एक तरीका प्रदान कर सकता है। Resveratrol भी एक सिर्टुइन कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने के लिए सूचित किया गया है, और इस क्षेत्र को इसके प्रभावों के बढ़ते दुश्मन का प्रतिनिधित्व करने का प्रस्ताव है। क्या यह संभव है कि रेड वाइन पीने, अंगूर खाने या पूरक के रूप में रेस्वेराट्रोल लेने से विकास उल्टा हो सकता है। जबकि रेड वाइन पर रिपोर्ट अजीब लग सकती है यदि आप अपने डिनर में एक गिलास रेड वाइन पीते हैं, विशेषज्ञ इस आधार पर किसी को भी शराब पीने की शक्ति देने के बारे में सतर्क हैं कि अत्यधिक शराब पीने से आपके शरीर पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है। जो चीज सेल सुदृढीकरण को दिलचस्प बनाती है वह है शरीर की कोशिकाओं को नुकसान को रोकने और पूरे शरीर में कई अंगों, विशेष रूप से सेरेब्रम और हृदय में विकास को रोकने की क्षमता।

क्या गोली कभी-कभी चोट और मधुमेह सहित विकास पर सबसे अधिक दुर्बल करने वाले प्रभावों को रोक सकती है। यह सुनने में आशाजनक है कि त्वरित विकास, मधुमेह और बीमारी का एक दिन इस सामान्य घटक के साथ इलाज किया जा सकता है। एक दवा के रूप में, resveratrol एक दिन कोरोनरी और स्ट्रोक, मधुमेह, जैसे मस्तिष्क की चोट के नए एपिसोड के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रेस्वेराट्रोल 1994 से असामान्य दुष्प्रभावों के साथ घातक वृद्धि, मधुमेह, हृदय रोग और परिपक्वता का मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है। Resveratrol मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, दिल की विफलता, स्ट्रोक, कुपोषण, पार्किंसंस, अल्जाइमर, या फॉर्च्यून पत्रिका के सभी पहलुओं को इस अद्भुत कण की अपनी अगली रिपोर्ट में प्रभावित कर सकता है: नरक, विशेष रूप से सभी उम्र से संबंधित संक्रमण। मधुमेह के रोगियों में यह पाया गया कि रेस्वेराट्रोल घातक अग्नाशयी कोशिकाओं को ऊर्जा कोशिकाओं या माइटोकॉन्ड्रिया की कोशिकाओं तक पहुँचने और उन्हें नष्ट करने से रोकता है।

अपर्याप्त कोशिका चक्र मार्गदर्शन कई प्रकार के परिवर्तन ला सकता है जो रोग के सुधार को जोड़ते हैं। Resveratrol मानव कोशिका झिल्ली के प्रसार को रोकने के लिए पाया गया है, जिसमें स्तन, प्रोस्टेट, पेट, बृहदान्त्र, अग्नाशय और थायरॉयड ऊतक शामिल हैं। resveratrol की हानिकारक गतिविधि के खिलाफ सबसे ठोस सबूत विकास में मौजूद है जो सीधे इससे संबंधित हो सकता है, जैसे कि त्वचा और आंतों का कैंसर। यह कोरोनरी हृदय रोग, बीमारी, उच्च रक्तचाप और वृद्धि को रोक सकता है, कम कर सकता है या उलट सकता है।

समय के अंत में, रेस्वेराट्रॉल को रसायनों की रक्षा और पता लगाने में एक विशेषज्ञ के रूप में भी दिखाया गया है और इसके प्रारंभिक विकास, विकास और आंदोलन के माध्यम से सेल प्रसार का प्रभाव पाया गया है। इस तरह के रेस्वेराट्रॉल प्रभावों की प्रणालियों को ग्लियोमा-प्रेरित एंजियोजेनेसिस तंत्र के भाग के रूप में जुड़ा हुआ माना जाता है। स्पष्ट रूप से, यह कैंसर की प्रगति और ग्लिओमास के एंजियोजेनेसिस पर रेस्वेराट्रोल के प्रभावों को दर्शाने वाली एक प्रमुख रिपोर्ट है।

कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आप खा सकते हैं जो ऐसे पदार्थों से भरपूर होते हैं जो कोरोनरी हृदय रोग से लड़ने में मदद करते हैं और आपके सेवन को भी कम कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कोरोनरी हृदय रोग वाले अधिकांश लोगों में मैग्नीशियम नहीं होता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य स्रोत खाने से मार्ग साफ होता है, रक्त संचार कम होता है और हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। फाइबर पाचन तंत्र को साफ करके और कोलेस्ट्रॉल को रोककर हृदय की मदद करता है ताकि कोलेस्ट्रॉल जमा न हो सके। विभिन्न परीक्षणों से पता चला है कि विभिन्न मादक पेय पदार्थों के मध्यम उपायों से आपके दिल को फायदा होता है, न कि केवल रेड वाइन में पाया जाने वाला अल्कोहल। रेड वाइन विशेष रूप से अन्य प्रकार के अल्कोहल की तुलना में हृदय स्वास्थ्य पर चिकित्सीय लाभ के लिए प्रतीत होता है, जैसा कि 2000 के बाद से एक प्रमुख डेनिश समीक्षा से पता चलता है। कोपेनहेगन सिटी हार्ट स्टडी के रूप में जानी जाने वाली समीक्षा में पाया गया कि रेड वाइन पीने वाले लोगों में इसका जोखिम अधिक था। उन लोगों की तुलना में कोरोनरी रोग को प्रसारित करने के लिए जो नहीं करते थे।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Sep 28, 2021 3:29:41 PM



मधुमेह स्पष्ट रूप से एक ऐसी स्थिति है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से संचार प्रणाली में एक अजीब प्रकार के महत्वपूर्ण ग्लूकोज का उत्पादन करती है। इंसुलिन, जो अग्न्याशय द्वारा स्रावित होता है, शरीर द्वारा मुख्य रूप से रक्त शर्करा के स्तर को अनियंत्रित तरीके से कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति का अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में विफल रहता है, तो उसके शरीर में मधुमेह हो जाएगा। वास्तव में, मधुमेह के दुष्प्रभावों में कमी में वास्तव में एनोरेक्सिया, पेशाब करने की प्रवृत्ति और एक असामान्य कमजोरी शामिल होगी। हालांकि, यह निर्धारित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि आपके पास ग्लूकोज परीक्षण है या नहीं, अन्यथा ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट कहा जाता है। पारंपरिक सोच के विपरीत टाइप 1 मधुमेह वास्तव में गठन का एक बड़ा रूप है। 

इसका आमतौर पर आहार प्रतिबंधों, व्यायाम और कभी-कभी इंसुलिन के साथ इलाज किया जाता है। टाइप 1 मधुमेह एक नियम के रूप में सभी व्यावहारिक होगा, इंसुलिन इंजेक्शन से पहले नियमित आहार, व्यायाम और वजन घटाने के कार्यक्रम के साथ इलाज किया जाएगा, या ऐसा ही कुछ। इस प्रकार के मधुमेह को कम इंसुलिन प्रतिरोध माना जाता है, या ऐसा कुछ जो वे सोचते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण है। 

टाइप 2 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह का मूल रूप से पहले वास्तव में मधुमेह आहार, व्यायाम और वजन घटाने, या कुछ इसी तरह से इलाज किया जाता है। इस घटना में कि पोस्टुलेशन गेज स्पष्ट रूप से ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर के नियमन में योगदान नहीं करते हैं, मौखिक निर्देश जोड़े जा सकते हैं, जो अक्सर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। अंततः इंसुलिन पर विचार किया जाता है जब ये पूरक असामान्य तरीके से काम नहीं करते हैं। टाइप 2 मधुमेह अक्सर मध्यम आयु वर्ग या अधिक वजन वाले वयस्कों में होता है, यही कारण है कि ज्यादातर समय इसे देर से शुरू होने वाला मधुमेह कहा जाता है। कुछ वैसा ही जैसा उन्होंने सोचा था। यह अक्सर परिवार में होने पर मधुमेह की शुरुआत को स्थगित करने के लिए पाया जाता है, निश्चित रूप से सामान्य ज्ञान के विपरीत। वजन कम करके, काम की सही मात्रा प्राप्त करके और अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करके, आप प्रबंधन कर सकते हैं, जो स्पष्ट रूप से एक बड़ी बात है। 

टाइप 2 मधुमेह का उपयोग नहीं किए जाने की संभावना नहीं होने की स्थिति में, अंततः वही गंभीरता स्पष्ट रूप से अनुसरण कर सकती है जो टाइप 2 मधुमेह के साथ वास्तव में महत्वपूर्ण तरीके से देखी गई थी। गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था मधुमेह देखा जाता है। यह आमतौर पर बच्चे के परिचय के बाद गायब हो जाता है, चाहे वह कहीं भी हो, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए माँ के उपचार से एक माँ के रूप में बच्चे की जटिल शूटिंग में काफी कमी आएगी। 

किशोरावस्था की शुरुआत मधुमेह अक्सर सभी कारकों द्वारा मानी जाने वाली मधुमेह के सबसे महत्वपूर्ण प्रकारों में से एक है, जिसका परिणाम हर संभव तरीके से होता है, कई बच्चे बड़े पैमाने पर। यह निश्चित रूप से व्यापक रूप से टाइप 1 मधुमेह की प्रस्तावना के रूप में स्वीकार किया गया है, जो लोकप्रिय राय के विपरीत है। किसी बच्चे में मधुमेह होने की संभावना नहीं होने की स्थिति में, विशेष रूप से सामान्य सोच की तुलना में विशेषज्ञ मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं होती है। यह अनुमान लगाया गया है कि पूर्व-मधुमेह युग में 2,000,000 से अधिक युवा अस्पष्ट हैं। यह मूल रूप से एक प्रकार है क्योंकि यह सभी सबसे महत्वपूर्ण तरीकों से मौजूद है, आप अविश्वसनीय रूप से अधिक वजन वाले हैं। 

इस मामले में, रक्त शर्करा का स्तर हर तरह से उच्च होता है, लेकिन इतना अधिक नहीं होता कि बहुसंख्यकों को मधुमेह माना जा सके, आमतौर पर बहुत अधिक। युवा लोग आमतौर पर इसे 12 और 19 की उम्र के बीच प्रोत्साहित करते हैं, जो वास्तव में काफी बड़ा है।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Sep 27, 2021 3:02:27 PM

जब से मुझे 11 साल की उम्र में मधुमेह का पता चला था, मेरा आहार नाटकीय रूप से बदल गया है। मैं एक अच्छे आहार/आहार योजना के लिए अपनी वर्तमान मजबूत जिम्मेदारी को निभा रहा हूं। यदि आप अधिक वजन घटाने वाले पत्थर की अपेक्षा कर रहे हैं तो जोखिम के बिना इसे करने के उचित तरीके पर अतिरिक्त सुझावों के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से मिलें।

मुझे इस बिंदु पर सात साल से मधुमेह है, लेकिन आपको यह दिखाने के लिए कि जिस तरह से मेरा वजन बढ़ रहा है, वह आश्चर्यजनक है कि मैं इससे पूरी तरह से बाहर नहीं हूं। हालांकि, मैं आपको मेरे तरीकों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा क्योंकि मैं देखता हूं कि क्या काम करता है और क्या नहीं। इससे पहले कि मैं वास्तव में शुरू करूं, मुझे यह भी कहना चाहिए कि मुझे भ्रष्ट रक्षकों ने पाला था, जिन्होंने मुझे सब कुछ खाने में मदद की, इसलिए मैंने ऐसा किया! यदि आप उपेक्षा कर रहे हैं, तो खाने और सराहना करने के लिए कई अन्य मधुमेह युक्तियाँ और विचार हैं।



मैं एक कॉलेज का छात्र हूं और जहां मैं रहता हूं वहां एक नया और प्राकृतिक उत्पाद खरीदना पसंद करूंगा। मैं मानता हूं कि यह उन कारणों से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है और इसमें अधिकांश स्टोर उत्पादों की तुलना में अधिक मात्रा में पूरक और पोषक तत्व होते हैं। मुझे अपने रैंचर बाजार से लगभग दो सप्ताह तक भोजन का उत्पादन करना, अद्भुत मांस और डेयरी उत्पाद और नए मौसमी उत्पाद बेचना पसंद है। यह ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है, कि मिट्टी के उत्पादों को समय पर खाने का मतलब है कि वे बेहतर स्वाद लेंगे क्योंकि वे आपको लाभान्वित करेंगे। जैसा कि आप बताएंगे, पश्चिमी यूरोपीय व्यंजनों (वास्तव में फ्रांस और इटली) पर मेरा बहुत बड़ा प्रभाव है, लेकिन मैं एक पाक विशेषज्ञ होने के बारे में निश्चित नहीं हूं और सब कुछ करना मुश्किल नहीं है और यह बेहद मददगार है।

मैंने अंतहीन आहार पुस्तकें और मधुमेह / आहार पुस्तकें पढ़ीं, मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि मुझे लगता है कि वास्तव में काम करता है। मैंने आहार के नियमों (लेकिन व्यक्तिगत आहार पर नहीं) और अपने स्वयं के फ़ार्मुलों के आधार पर सभी लाभों की कोशिश की है। मैं इसे स्वस्थ मधुमेह आहार कहता हूँ!

मेरे द्वारा निर्धारित "नियम" इस प्रकार हैं:

1. tidbits को सीमित करें और फिर अपने खाने के प्रकार को बदलें।

निश्चित रूप से मेरी सबसे बड़ी हार थी, हालांकि यह मुझे दिखाई नहीं दे रही थी। जब मैंने विश्वविद्यालय शुरू किया, तो मेरे पास एक मानक प्रक्रिया थी जिसका मतलब था कि मेरा दिन भरना एक समस्या थी और काटने के लिए रसोई में जाना, चाहे वह कितना भी कठिन क्यों न हो, सामान्य था। यह शायद सबसे कठिन काम है जो आप कुछ लोगों के लिए कर सकते हैं, लेकिन मधुमेह की अच्छी देखभाल के लिए एक गैर-आक्रामक प्रक्रिया का निर्माण आवश्यक है। खाए जाने वाले काटने के प्रकार हैं मूंगफली मुक्त नट्स, चीनी मुक्त सूखे उत्पाद, ताजा जैविक उत्पाद, ताजी सब्जियां (मुझे ताजी लाल मिर्च और खीरे पसंद हैं), डार्क चॉकलेट (अधिक स्वादिष्ट और अधिक स्वादिष्ट और आपको केवल 2 वर्गों की आवश्यकता है) .

2. सफेद आटे को मापें और साबुत कार्ब्स स्वीकार करें।

यह आपके आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, और वजन घटाने में सबसे बड़ी वृद्धि क्या दिखा सकती है। कुछ प्रकार के भोजन इस बिंदु के आसपास केंद्र होते हैं, और वे बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। होलमील (विशेष रूप से स्टोनग्राउंड होलमील) आपके लिए बहुत उपयोगी है और इसमें बहुत सारे अनाज होते हैं जहां विनिमय आपके संदेह से कहीं अधिक आसान होता है। अधिकांश लोग वास्तव में आपके नियमित स्टोर में मिलने वाली पहुंच से आश्चर्यचकित हैं, और याद रखें कि आपके लिए सबसे अच्छी रोटी कम परिरक्षकों या अतिरिक्त व्यंजनों के साथ नवीनतम है। साथ ही, ब्राउन या बासमती चावल एक अच्छे नट लुक के साथ अद्भुत हैं। साबुत पास्ता अद्भुत है और आपके आलू के साथ मैं वास्तव में एक अच्छे ताजे आलू की सिफारिश कर सकता हूं।

3. मिश्रित पेय पीना बंद करें, शराब पीना शुरू करें।

मिश्रित पेय चीनी, रंगों और एडिटिव्स से भरे होते हैं। एक अनपढ़ व्यक्ति के रूप में मैंने बाहर जाने और मिश्रित पेय नहीं पीने का बहुत प्रशिक्षण लिया है, इसलिए मेरी पसंद का पेय मालिबू और डाइट कोक है यदि मुझे लगता है कि मुझे कुछ पीना है और इसे पूरी रात बनाना है। तब मैं एक डाइट कोक (वास्तव में इसमें चीनी नहीं) बनाने में सक्षम था और ऐसा लग रहा था कि मैं मालिबू पी रहा हूं, कौन जानता होगा। यदि आप किसी रेस्तरां से बाहर निकलते हैं, तो रेड वाइन आपके द्वारा योजना बनाई गई किसी भी चीज़ की तुलना में बहुत अधिक है, (जाहिर तौर पर पानी के अलावा!) और यह दिखाया गया है कि रेड वाइन का विरोध करने वाले ऑक्सीडेंट एक मजबूत दिल रखने में अद्भुत हैं। आपके खाने के लिए अनुशंसित मात्रा एक दिन में एक गिलास है।

4. ज्यादा से ज्यादा पिसा हुआ खाना पकाना शुरू करें।

जमीन से उगाया गया ताजा भोजन आपके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व और खनिज प्राप्त करने का एक दुर्लभ तरीका है। इसके अलावा, सब्जियों को पकाने की असंख्य आदतें हैं, लेकिन मुझे पता है कि स्टीम्ड के साथ कच्चा खाना सबसे अच्छा है। ये दोनों विधियां उनकी सभी सामान्य सुंदरता की भी रक्षा करती हैं। मैं इस पोस्ट का पालन एक और मधुमेह योजना के साथ करूंगा।

5. खूब पानी पिएं।

मैंने देखा है कि आपने पहले भी कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा, लेकिन ढेर सारा पानी पीने के फायदे हमेशा स्थायी होते हैं। अपने दिन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। तो एक अपने कार्य क्षेत्र में, अपने कार्य क्षेत्र के आसपास, रसोई घर में कांच, बैठक कक्ष, आंतरिक कमरा, आदि रखें। कोशिश करें और शीर्ष पर दर्पणों के इस भार को पीएं और आप एक दिन में 8 गिलास पर अच्छी तरह से निर्देशित होंगे। नियमित अंतराल पर एक गिलास डालने की कोशिश करें या जब आप एक बार में वह सारा पानी पीने की कोशिश करेंगे तो आप फिर से 8 गिलास नहीं पी पाएंगे, मेरा विश्वास करो! टहलें, यह आश्चर्यजनक है कि आपको कैसा अजीब लगेगा।

Meera  posted in Diabetes

Post updated on:  Sep 25, 2021 2:59:49 PM

Back to top