About us

Join us FREE!

तैलीय त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स

Blog by Alisha connectclue-author-image

https://hellobeauty.in/beauty-tips-for-oily-skin/
हर लड़की खूबसूरत चमचमाती त्वचा चाहती है। ब्यूटीफुल स्किन के लिए फेस की स्किन का हेल्दी होना सबसे जरूरी है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको कफी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की ऑयली स्किन वालो का कलर फेयर होने के खराब भी थोड़ा डार्क नजर आता है। साथ ही ऐसी स्किन वाले को एक्ने और ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम कुछ ज्यादा ही होती है। इसके अलावा ऑयली स्किन पर मेकअप भी लॉन्ग लास्टिंग नहीं रहता। इसलिय ऑयली स्किन वाली लड़की मेकअप करने से भी पिचे टोपी जाती है। और वो कटारे भी क्यू ना अगर वो मेकअप करेंगे तो उनकी त्वचा ऑयली होते ही उनका पुरा मेकअप इधर उधार हो जाएगा। आगर आप भी समस्या से परशान है तो हम आपको बता दे की कुछ टिप्स को अपना समस्या से बचा जा सकता है। बस तैलीय त्वचा को अन्य प्रकार की त्वचा से ज़्यादा ध्यान रखने की ज़रुरत होती है। इस तरह की त्वचा पर गंदगी और धूल बहुत जल्दी जामती है। जिस वजह से एक्ने होना नॉर्मल बात है। तो आते हैं है तैलीय त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स।
1. त्वचा की सफाई
ऑयली स्किन के अंदर सबसे पहले आती है स्किन क्लींजिंग। स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल रिमूव के लिए ये सबसे ज्यादा जरूरी है। इस्के लिए आपको दिन माई काम से काम तीन बार अपने फेस को धोना चाहिए। एक सुबह उठने के बाद, एक बार शाम को और एक बार सोने से पहले। इसके अलावा कहीं बाहर से आने के बाद भी फेस की गंदगी को साफ करने के लिए फेस वाश करे। आप इसके लिए किसी अच्छी कंपनी का फेसवॉश या बेसन का इस्तेमाल कर सकती है।

2. तनाव से दूर रहें

तैलीय त्वचा के पिचे का एक मुख्य कारण तनाव भी है। स्ट्रेस के महल में रहने से स्किन पर एक्ने जैसी समस्याएं भी होती हैं। इस्के लिए जरूरी है की आप हमेश खुश रहे। अगर आपको काम का ज्यादा तनाव रहता है तो रोज सुबह ध्यान और योग का समर्थन ले। ऐसा करने से फेस ग्लोइंग और खूबसूरत बंता है।

3. टमाटर भी हैं फायदेमंद

तैलीय त्वचा को दूर करने के लिए टमाटर का उपयोग भी अच्छा विकल्प है। टमाटर में त्वचा को साफ करने और तेल सोखने के कण होते हैं। इस्का इस्तेमाल भी बहुत ही आसान है। टमाटर के जैसे को एक बाउल में निकलकर रख ले फिर कॉटन की मदद से फेस पर लगाये। 15 मिनट रखने के खराब पानी से फेस धो ले।
4. खीरा

ककड़ी विटामिन, खनिज, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपुर माना जाता है जो की तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रिंजेंट का काम करता है। ये स्किन को कूलिंग देने के साथ साथ एक्स्ट्रा ऑयल को निकलने में भी मदद करता है। त्वचा से तेल को निकलने के लिए चूहे को सोने वक्त अपने चेहरे पर खीरे के टुकड़े को अच्छी तरह से रगड़ कर ले या फिर आप चाहिए तो इसका जूस निकलकर भी लगा सकते हैं।

5. बालों को साफ रखें

आपको ये बात सुंकर शायद शॉक लग रहा हो। लेकिन गंदे बाल का होना भी ऑयली स्किन का कारण होता है। जब आपके गंदे बाल आपकी स्किन पर आते हैं तो स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। नतीजतन त्वचा की तेल ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं और त्वचा तैलीय हो जाती है। इस्लीये ये बोहोत जरूरी है की बालों को अच्छी तरह साफ रखा जाए।

[इन तरीकों को भी अपनाएं]

मुल्तानी मिट्टी को पानी में सॉक करके इसे फेस पर 20 मिनट तक लगाये फिर ठंडे पानी से फेस को धो ले।
तैलीय त्वचा से राहत के लिए शहद के साथ बादाम को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार करे फिर इसे फेस पर लगा ले।
चंदन पाउडर का मिश्रण बनार फेस पर लगाने से स्किन का तेल कम होने लगता है।
तैलीय त्वचा के लिए विटामिन बी फायदेमंद माना जाता है। इस्ली अपनी डाइट में विटामिन बी से भरपूर भोजन जैसे की दाने और बीन्स को जोड़ना चाहिए।
फेस से ऑयल को निकलने के लिए दही का इस्तेमाल करें। दही ठंडा होता है। इसे लगाने के लिए ग्राम फ्लोर या फिर डालिए को मिक्स करके 15 मिनट तक फेस पर लगा ले फिर ठंडे पानी से धो ले।
लेमन ऑयली तवाचा के साथ साथ फेस से दाग ढाबो को मिटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस में आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध को मिक्स करके फेस पर लगा ले। और 15 मिनट बाद पानी से धो ले।
फेस पर अंडे के सफेद हिस्से को लगा लिजी फिर 1 घंटे के खराब चने के फर्श से फेस वाश कर लिजी। इसी फेस के छोटे छोटे पोर्स ओपन हो जाते हैं, और ऑयली स्किन दूर हो जाती है।
नीम के पत्ते का उपयोग करे। इसके लिए पत्ते को अच्छी तरह से उबाल कर ले फिर इस पानी से फेस वाश कर ले। ऐसा करने से ऑयली स्किन को दूर किया जा सकता है और साथ ही ये एक्ने में भी फायदेमंद होता है।


connectclue-linkedin-share

More articles from same author:


more articles...

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top