About us

Join us FREE!

हल्दी फंक्शन आईडियाज

Blog by Deepika Singh connectclue-author-image

All > Culture > Haldi function

2 likes

Please login to like this article.

connectclue-linkedin-share

 हल्दी फंक्शन

हल्दी का फंक्शन बन जाएगा और भी खास, अगर स्टेज को डेकोरेट करेंगी इस तरह
अगर आप अपने हल्दी के फंक्शन को खास व बेहद यादगार बनाना चाहती हैं तो आपको स्टेज डेकोरेशन पर खास ध्यान देना चाहिए। 
Deepika singh

आइडियाज़
इंडोर वेडिंग डेकोर आइडियाज़
शादियों का सीजन चल रहा है और चलता रहेगा। भारत में शादियां जितनी धूमधाम से होती हैं, दुनिया में और कहीं नहीं होती। इसलिए यहां शादियों को बिग फैट वेडिंग कहा जाता है। शादी में रस्मों से लेकर खूबसूरत कपड़ों, खाना, मिठाइयां और तोहफों जैसी खास चीज़े होती हैं लेकिन इन सभी में सबसे खास होती है शादी स्टेज डेकोरेशन यानी शादी की सजावट। शादी में आए मेहमानों की नजरें सिर्फ दो जगहों पर होती हैं एक तो स्टेज पर बैठे दूल्हा-दुल्हन पर और दूसरा शादी की डेकोरेशन पर। शादी कितनी लैविश है ये उसकी डेकोरेशन से ही दिखता है इसलिए भारत में सिर्फ शादियों के डेकोरेशन पर लाखों रुपए खर्च कर दिए जाते हैं। आपने देखा होगा शादी के खूबसूरत मंडप से लेकर बारात के एंट्रेंस तक, हर चीज को अलग-अलग थीम देखकर खूबसूरत बनाया जाता है। यही डेकोरेशन शादी को और भी खास बना देती है। 


आउटडोर वेडिंग डेकोर आइडियाज़ ?
1. शादी की इस आउटडोर डेकोरेशन को देखिए। इस तरह की सजावट आपने बहुत बार देखी होगी, शायद अपनी किसी खास की शादी में भी। सजावट काफी कॉमन है लेकिन बहुत खूबसूरत है। इसे अगर आप खुद ही करना चाहे तो बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको बहुत सारे फूलों की जरूरत होगी खासकर गेंदे के फूलों की माला। आपको साइडों में और एंट्रेंस पर गेंदे के फूल की लंबी माला को लटकाना है और रास्ते में कुछ इस तरह के डिजाइन वाली फूलों की रंगोली बनानी है। बस तैयार है आपका यह फूलों भरा वेडिंग डेकोरेशन। आप इसमें अपना खास टच देने के लिए अलग-अलग फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Flowering Wedding Decorations


2. आपने घर के दरवाजे पर कुछ इस तरह की लटकन हर शादी में देखी होगी, लेकिन इसे आप और खूबसूरत बना सकते हैं इस तरह के फूलों की डेकोरेशन के साथ। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ लंबे फूलों के गुच्छे बनाने हैं और उन्हें किसी लकड़ी या खंभे के सहारे दरवाजे पर लटका देना है यह देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं इसमें आप गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर असली फूल ना मिले तो आप घर की सजावट (ghar ki sajawat) के लिए नकली फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही खूबसूरत लगेंगे।
Wedding decorations with flowers



3. अगर आपके घर में बगीचा है या कोई भी बड़ा पेड़ है तो आप घर की सजावट (ghar ki sajawat) इस तरह के डेकोरेशन के साथ आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक्स्ट्रा खंबे या फिर सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको पेड़ की टहनी पर गेंदे के फूलों की माला को लटकाना है। माला एक नहीं बल्कि बहुत सारी लटकानी होंगी। अगर शादी रात की है तो आप इस पर लाइटिंग भी कर सकते हैं। ? और हां इसमें रंग-बिरंगे छाते लगाने ना भूलिएगा।
घर सजाने के तरीके
Outdoor Wedding ornamentation concepts



4. इस तरह की डेकोरेशन आपको बहुत ही रॉयल फील देने वाली है। अगर आपको हर जगह गेंदे या गुलाब के फूल लटकाना नही पसंद है तो आप कुछ इस तरह का ट्राई कर सकती हैं। इस तरह की डेकोरेशन खासकर आउटडोर वेडिंग में की जाती है। लेकिन आप अपने घर की सजावट (ghar ki sajawat) ऐसे कर सकते हैं। इसके लिए दो खंभों या फिर एक फ्रेम का इंतज़ाम करें और उन्हें पत्तियों से इस तरह सजा दें।
Outdoor Wedding ornamentation concepts


5. यह डेकोरेशन आप अपने घर के मेन दरवाजे के बाहर खुद ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी, पहला नेट का पर्दा और दूसरी एक लंबी सी भारी फूलों की लड़ी। अगर आपको फूल-पत्तियों वाली लड़ी ना मिले तो आप गुलाब या गेंदे की फूलों की लड़ी भी लगा सकते हैं। यह दरवाजे को बहुत ही फोटोजेनिक लुक देगी और घर में आने वाले मेहमान यही सेल्फी लेंगे।
Outdoor Wedding ornamentation concepts


6. इस तरह की डेकोरेशन आपने दिवाली पर बहुत देखी होगी, लेकिन इसे आप वेडिंग डेकोरेशन के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसके लिए आपको गेंदे के फूल की बहुत लंबी माला चाहिए होगी जिसे आप मेन एंट्रेंस पर किसी खंबे या दरवाजों पर कुछ इस तरह से लटकाए। इस डेकोरेशन को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए गेंदे के फूल की माला की इस तरह की रंगोली भी बना सकती हैं।
Wedding decorations with flower



7. आपने कभी राजस्थानी शादी देखी है? राजस्थानी रॉयल वेडिंग! यह डेकोरेशन कुछ इसी तरह की है। अगर आपको भी इसी तरह का डेकोरेशन शादी में करना है तो सिर्फ कुछ छातों को इस तरीके से टैसल या लटकन की मदद से सजाएं। इन छातों को आप सिटिंग एरिया के पास रखें या फिर टेबल के ऊपर भी रख सकते हैं।



किसी भी फंक्शन में हर किसी की निगाहें स्टेज पर टिकी होती हैं। भले ही वेन्यू के पूरे डेकोरेशन पर किसी का बहुत अधिक ध्यान न जाए लेकिन स्टेज सेंटर अट्रैक्शन होता है और इसलिए उसकी डेकोरेशन पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। जब भी स्टेज को डेकोरेट करें तो हमेशा ही फंक्शन या थीम को ध्यान में रखकर करें। मसलन, अगर आपके घर में शादी से पहले हल्दी का फंक्शन है तो आपका स्टेज डेकोरेट करते समय येलो या अन्य ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल करें। चूंकि हल्दी का फंक्शन दोपहर के समय किया जाता है, इसलिए आप टाइमिंग को ध्यान में रखते हुए भी डेकोरेशन करें। जहां रात के फंक्शन मंे लाइटिंग स्टेज डेकोरेशन में अहम रोल निभाती है, वहीं दोपहर के फंक्शन के लिए आप फूलों की मदद ले सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको हल्दी के फंक्शन के लिए स्टेज डेकोरेशन के कुछ बेहतरीन आईडियाज बता रहे हैं-

येलो कलर

हल्दी के फंक्शन के लिए स्टेज डेकोरेशन के लिए येलो कलर से ज्यादा बेहतर कलर और कुछ नहीं हो सकता। आप स्टेज डेकोरेशन के लिए येलो के अलावा व्हाइट व गोल्डन कलर को भी शामिल कर सकती हैं। लेकिन मेन कलर के रूप में पीला रंग ही रखें। आप चाहें तो अपना आउटफिट भी येलो व गोल्डन कलर में पहन सकती हैं। यह कलर ही आपके स्टेज डेकोरेशन को खास बना देगा।


स्टेज नहीं झूला

जरूरी नहीं है कि आप शादी के हर फंक्शन के लिए स्टेज ही तैयार करवाएं। अगर आप घर पर ही शादी के छोटे फंक्शन जैसे हल्दी या संगीत आदि कर रही हैं तो हर बार स्टेज बनवाना और उसे डेकोरेट करना आपके लिए संभव नहीं होगा। ऐसे में आप झूले की मदद लें। अगर आपके घर में कोई झूला है तो आप उसे फूलों की मदद से डेकोरेट करें और उसे ही बतौर स्टेज इस्तेमाल करें। यह एक बेहद यूनिक आईडिया है, जो देखने में भी काफी अच्छा लगता है।

लेस इस मोर

आप हल्दी के फंक्शन के लिए स्टेज सजाते समय लेस इस मोर का फंडा भी अपना सकती हैं। जरूरी नहीं है कि आप हैवी डेकोरेशन करें और इससे आपका पूरा बजट गड़बड़ा जाए। आप चाहें तो गेंदे के फूलों की मदद से भी हल्दी के लिए स्टेज को सजा सकती हैं। इस तरह का डेकोरेशन करना बेहद आसान है। आप इसे आसानी से खुद ही कर सकती हैं और इसे करने में ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा।




फ्लॉवर पावर

जब भी डेकोरेशन की बात होती है तो सबसे पहले फूलों का ही नाम लिया जाता है। आप भी अगर अपने हल्दी फंक्शन के लिए स्टेज तैयार कर रही हैं तो उसमें कई कलर्स के खूबसूरत फूलों को शामिल करें। आप इसे स्टेज के पीछे की दीवार पर सजा सकती हैं या फिर एक फोटो फ्रेम की तरह सामने की तरफ भी फूलों को प्लेस किया जा सकता है। अगर आप कई रंगों के फूलों की मदद से स्टेज सजा रही हैं तो फिर आपको और कुछ करने की जरूरत नहीं है।

 
करें कुछ यूनिक

हल्दी फंक्शन के लिए डेकोरेशन करते समय कुछ यूनिक आईडियाज को जरूर अपनाएं। इससे आपका डेकोरेशन थोड़ा खास बन जाएगा। जैसे आप अलग-अलग तरह के वाल हैंगिंग को स्टेज के पीछे की दीवार पर लटकाएं। इसी तरह आप छोटे-छोटे छातों व कागज के बने क्राफट आइटम से भी स्टेज को डेकोरेट कर सकती हैं।


connectclue-linkedin-share

More articles:


Recent lost & found:


Login for enhanced experience

connectclue-tick Create and manage your profile

connectclue-tick Refer an author and get bonus Learn more

connectclue-tick Publish any lost and found belongings

connectclue-tick Connect with the authors & add your review comments

connectclue-tick Join us for Free to advertise for your business or Contact-us for more details

connectclue-tick Join us for Free to publish your own blogs, articles or tutorials and get your Benefits

connectclue-login

Back to top